INDvsSA, T20 WC: खिताबी मुकाबले पर बारिश का साया, भारत-साउथ अफ्रीका फाइनल मैच धुला तो किसे मिलेगी ट्रॉफी? यहां जानिए

Last Updated 29 Jun 2024 03:17:49 PM IST

टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच भारत और द अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीम स्टेडियम पहुंच चुकी है, लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा है।


ऐसे में चलिए जानते हैं कि आईसीसी ने इस मैच के लिए क्या नियम बनाए हैं?

भारत और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीमें हैं। फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में एडेन मार्कराम की टीम से भिड़ेगी।

भारत आईसीसी टूर्नामेंट में अपने 11 साल के ट्रॉफी सूखे को खत्म करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। जबकि दक्षिण अफ्रीका किसी भी सीमित ओवर के प्रारूप में अपना पहला विश्व कप खिताब जीतने की कोशिश में है। एक बात तो तय है कि यह मुकाबला बेहद रोमांचक और मौजूदा टूर्नामेंट की दो बेस्ट टीमों के बीच होगा, लेकिन इस बीच फैंस के लिए बारिश एक बड़ी दुश्मन बनी हुई है।

हालांकि, इस मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी है, मगर वहां भी बारिश का खतरा है। ऐसे में सवाल उठता है कि बारिश होने की स्थिति में आईसीसी ने विश्व चैंपियन चुनने के लिए क्या नियम बनाए हैं? आइये जानते हैं-

नियम के बारे में जानने से पहले बारबाडोस के मौसम का हाल जान लीजिए। बारबाडोस में इस समय बारिश की संभावना बहुत अधिक है। एक दिन पहले यानी 28 जून को भी वहां खूब बारिश हुई। जानकारी के अनुसार, मैच के समय भी 40-50 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। फाइनल में 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है, लेकिन बारिश का खतरा उस दिन भी है।

अगर 29 जून को बारिश नहीं रुकती है तो फैंस को फाइनल मुकाबले के लिए और एक दिन का इंतजार करना होगा। हालांकि, आईसीसी की पहली कोशिश है कि पहले दिन ही मैच को खत्म किया जाए। इसलिए मैच के अलावा 3 घंटे 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया है।

बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते 29 जून को कम से कम 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व-डे (30 जून) में जाएगा। रिजर्व डे के दिन भी नियम यही रहेंगे। वहीं, मैच रद्द होने की स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

आईएएनएस
बारबाडोस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment