बाइचुंग भूटिया ने शुरुआती एकादश में रोनाल्डो की जगह पर उठाए सवाल

Last Updated 29 Jun 2024 09:29:24 AM IST

पुर्तगाल उन तीन टीमों में से एक है, जिन्होंने ग्रुप मुकाबलों के दूसरे दौर में नॉकआउट के लिए क्वालिफिकेशन हासिल किया है। टूर्नामेंट के 2016 विजेता ने अपने पहले दो मैचों में चेक गणराज्य और तुर्की के खिलाफ जीत हासिल की लेकिन अंतिम ग्रुप मैच में जॉर्जिया के खिलाफ हार गए।


जैसा कि एक दशक से अधिक समय से होता आ रहा है, सुर्खियों का केंद्र 39 वर्षीय स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जो टूर्नामेंट के इस संस्करण में अपना पहला गोल दर्ज करने की उम्मीद कर रहे होंगे। स्ट्राइकर अब तक अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में, भारत के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने सवाल किया है कि क्या उम्रदराज़ रोनाल्डो को अभी भी पुर्तगाल टीम के लिए शुरुआत करनी चाहिए, जिन्हें उन्होंने टूर्नामेंट का 'डार्क हॉर्स' करार दिया है।

"मुझे लगता है कि पुर्तगाल इस टूर्नामेंट में छिपे हुए रुस्तम में से एक है, लेकिन मुझे लगता है कि उनके लिए सबसे बड़ी समस्या यह होगी कि हम दूसरे हाफ में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जगह कैसे ले सकते हैं? या क्या हम उन्हें शुरू से ही बेंच पर रख सकते हैं, यह एक बड़ी बात होगी। क्योंकि मुझे लगता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो हमारी पीढ़ी के लिए एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं, वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन हमें यह स्वीकार करना होगा कि उम्र के साथ आप गति और सजगता खो देते हैं।

"39 साल की उम्र में, वह अभी भी यूरो कप में खेल रहे हैं। पुर्तगाली टीम के लिए शुरुआत करना एक बड़ी उपलब्धि है। और यह खेल के प्रति उनकी गुणवत्ता, समर्पण और अनुशासन को दर्शाता है। लेकिन यूरो को देखते हुए, हम सभी इसे उम्र के साथ देख सकते हैं।" भूटिया ने आईएएनएस से कहा, ''हमें यह स्वीकार करना होगा कि उसने अपनी गति खो दी है और उसकी सबसे बड़ी ताकत उसकी गति थी और एक बार जब आप स्ट्राइकिंग पोजीशन में गति खो देते हैं, तो यह काफी बड़ी चुनौती बन जाती है।''

रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में अब तक जो एकमात्र गोल योगदान दर्ज किया है, वह ब्रूनो फर्नांडीस को उनकी सहायता थी, जिसे कई लोगों का मानना ​​था कि इस समय उनके आत्मविश्वास में कमी का संकेत था क्योंकि उन्होंने बहुत अच्छी स्थिति से शूटिंग करने के बजाय गेंद को स्क्वायर कर दिया था।

इस सहायता के परिणामस्वरूप रोनाल्डो यूरो इतिहास में सर्वोच्च गोल स्कोरर और सर्वोच्च सहायता प्रदाता बन गए।

"पुर्तगाल और क्रिस्टियानो के लिए यह आसान नहीं होने वाला है क्योंकि आपको और भी अधिक संगठित, तेज, मजबूत, अनुभवी रक्षक मिलने वाले हैं। तो, क्या प्रबंधन में उसे स्थानापन्न करने या शुरू से ही बाहर करने का साहस हो सकता है? प्रबंधन के लिए यह एक बड़ा जुआ और बड़ा निर्णय होगा यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो यह वास्तव में पुर्तगाल की मदद नहीं कर सकता है।

पूर्व स्ट्राइकर ने कहा, "मुझे उसके शुरुआत करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि अगर चीजें अच्छी नहीं चल रही हैं, वह स्कोर नहीं कर रहा है और वह संघर्ष नहीं कर रहा है, तो मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपको उसे स्थानापन्न करना होगा क्योंकि पुर्तगाल के बेंच पर अच्छे खिलाड़ी हैं । "

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment