Asian Games 2023: उज्बेकिस्तान की 48 वर्षीय जिमनास्ट चुसोविटिना का हुनर देखकर 'मंत्रमुग्ध' हुए दर्शक

Last Updated 26 Sep 2023 10:46:19 AM IST

ओक्साना चुसोविटिना जब भी जिम्नास्टिक स्पर्धा में भाग लेती हैं, तो उनका सुर्खियों में आना तय है। वो अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।


48 वर्षीय जिमनास्ट ने जब सोमवार को हुआंगलोंग जिम्नेजियम में एशियाड महिला जिम्नास्टिक क्वालीफिकेशन में भाग लिया, तो हजारों दर्शकों ने "किउ मा" के नारे लगाए, जिसका हिंदी अनुवाद "मदर चुसोविटिना" है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकारों का एक समूह उनका इंटरव्यू मिलने के अवसर की उम्मीद में इंतजार कर रहा था।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले हांगझोऊ के स्थानीय निवासी झांग अंकी ने कहा, "मैं चुसोविटिना की कहानी से प्रभावित हूं। उसने अपने बेटे को बचाने की कोशिश की और कभी हार नहीं मानी। वह एक एथलीट और एक मां दोनों के रूप में खूबसूरत हैं।"

अपने प्रदर्शन के बाद चुसोविटिना ने दर्शकों को फ्लाइंग किस दिया और अपने हाथों से "दिल" का इशारा किया।

चुसोविटिना ने कहा, "यह लोगों का प्यार और समर्थन है जो मुझे आगे बढ़ने और और अधिक हासिल करने की ताकत देता है। मैं आज रात अपने प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट नहीं हूं। दरअसल, मैं कुछ ज्यादा ही उत्साहित थी।"

चुसोविटिना का एशियाई खेलों में एक गौरवशाली इतिहास रहा है। उन्होंने 2002 में दो स्वर्ण सहित आठ पदक जीते थे। इस साल, वह वॉल्ट में पदक का लक्ष्य बना रही है।"

पूर्व सोवियत संघ की टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए चुसोविटिना की ओलंपिक यात्रा 1992 में शुरू हुई। बाद में वह उज़्बेकिस्तान का हिस्सा बनीं।

फिर, 2006 में उन्होंने जर्मन नागरिकता ली और 2013 में अपनी उज़्बेक नागरिकता पुनः प्राप्त कर ली।

जब चुसोविटिना के बेटे को 2002 में ल्यूकेमिया का पता चला, तो उन्होंने ज्यादा पैसे कमाने और बेहतर चिकित्सा उपचार के लिए वैश्विक कार्यक्रमों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए जर्मन नागरिकता अपना ली।

अपने बेटे के ठीक होने के बाद, चुसोविटिना ने खेल के प्रति अपने प्रेम के कारण अपनी जिमनास्टिक यात्रा जारी रखी। हालांकि उन्होंने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के बाद अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, लेकिन उन्होंने कुछ ही समय बाद वापस लौटने का फैसला किया।

चुसोविटिना ने कहा, "सबसे बड़ी प्रेरणा मेरी इच्छा है। मैं प्रदर्शन करना चाहती हूं। मुझे जिमनास्टिक पसंद है और यह पेशा मुझे बहुत खुशी देता है। मैं बस वही कर रहा हूं जो मुझे पसंद है, तो मुझे क्यों रुकना चाहिए?"
 

आईएएनएस
हांगझोऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment