विनेश फोगाट ने 'फूड पॉइजनिंग' का हवाला देते हुए रैंकिंग सीरीज इवेंट से नाम वापस लिया

Last Updated 15 Jul 2023 03:13:37 PM IST

दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट ने कथित तौर पर बुखार और फूड पॉइजनिंग का हवाला देते हुए शुक्रवार देर रात बुडापेस्ट में रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।


Vinesh Phogat

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को होने वाले 55 किग्रा भार वर्ग के अपने मुकाबलों के साथ, विनेश ने बुखार और फूड पॉइजनिंग का हवाला देते हुए शुक्रवार देर रात रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया। इस फैसले से आयोजकों के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (साई ) को भी अवगत करा दिया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने विनेश को पता-ठिकाने की आवश्यकताओं का पालन करने में विफलता के लिए नोटिस जारी किया था।

27 जून को, एक डोपिंग नियंत्रण अधिकारी (डीसीओ) ने प्रताप कॉलोनी, सोनीपत में पते का दौरा किया, लेकिन विनेश उस स्थान पर मौजूद नहीं थी और फोन के माध्यम से भी उससे संपर्क नहीं किया जा सका। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डीसीओ ने उस तक पहुंचने की कोशिश में 40 मिनट से अधिक समय बिताया और उसके पति सोमवीर राठी को भी फोन किया, लेकिन उनकी ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। नाडा के परियोजना अधिकारी अंकुश गुप्ता ने विनेश से एडीआर की ठिकाना आवश्यकताओं का अनुपालन न करने के संबंध में जवाब मांगा है।

इस नोटिस का जवाब देने के लिए विनेश के पास 14 दिन का समय है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, हालांकि, विनेश को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि 12 महीनों में यह पहली बार है कि उसके ठिकाने का पता नहीं चल पाया है। नाडा के पंजीकृत परीक्षण पूल में एक एथलीट को त्रैमासिक आधार पर ठिकाने की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिसमें शामिल हैं: घर का पता, ईमेल पता और फोन नंबर, रात भर रहने के लिए एक पता, प्रतियोगिता कार्यक्रम और स्थान और प्रत्येक दिन के लिए 60 मिनट का समय स्लॉट। जहां वे परीक्षण के लिए उपलब्ध और सुलभ होंगे और संभावित 'छूटे हुए परीक्षण' के लिए उत्तरदायी होंगे।

12 महीने की अवधि के भीतर तीन ठिकाने विफलताओं (फाइलिंग विफलताओं और/या छूटे हुए परीक्षण) का कोई भी संयोजन नाडा एंटी डोपिंग नियम - अनुच्छेद 2.4 के तहत डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन है, जिसके कारण 4 साल तक की सजा हो सकती है। विशेष रूप से, आईएएनएस ने सबसे पहले पिछले हफ्ते इस तरह के अलर्ट के बारे में रिपोर्ट दी थी, जब प्रसिद्ध कुश्ती कोच अजीत सिंह ने सुझाव दिया था कि नाडा को विनेश और बजरंग पर नजर रखनी होगी और उनके विदेश में प्रशिक्षण कार्यकाल पर सवाल उठाना होगा। आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, पूर्व साई  कोच सिंह ने सुझाव दिया कि एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप से पहले विदेश में प्रशिक्षण के लिए खेल मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद नाडा को विनेश और बजरंग पुनिया पर नजर रखनी चाहिए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment