Sawan Somwar 2024 : अयोध्या और प्रयागराज में सावन के अंतिम सोमवार पर उमड़ा सैलाब, भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

Last Updated 19 Aug 2024 12:12:30 PM IST

Sawan Somwar 2024 : सावन का आज आखिरी सोमवार है। रामनगरी अयोध्या में सावन के अंतिम सोमवार के अवसर पर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतारें लगी हुई हैं।


सावन के अंतिम सोमवार के मौके पर शिव भक्त सरयू नदी में स्नान कर सिद्ध पीठ नागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए पहुंचे। इस दौरान रामनगरी अयोध्या में उमड़ी श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए।

अयोध्या के एक पुजारी ने बताया कि आज सावन का अंतिम सोमवार है और पूर्णिमा भी है। श्रद्धालुओं द्वारा सुबह से ही सिद्ध पीठ नागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि करीब पांच से छह लाख श्रद्धालु आज पहुंचे हैं।

एक श्रद्धालु ने कहा, “अयोध्या के सिद्ध पीठ नागेश्वर नाथ मंदिर में दर्शन किए। प्रशासन की तरफ से मंदिर में अच्छा इंतजाम किया गया है। मंदिर में दर्शन करने में कोई परेशानी नहीं हुई।”

उधर प्रयागराज के संगम तट पर पूर्णिमा और सावन के आखिरी सोमवार पर श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर स्नान किया। उन्होंने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और सूर्यदेव को जल अर्पण किया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने मां गंगा से सुख समृद्धि की कामना की।

बता दें कि सोमवार पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए विशेष विधि विधान है। सावन माह भोले शंकर को अति प्रिय होता है। शिव जी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग की पूजा-अर्चना की जाती है। शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सुबह स्नान कर शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाने की प्रथा है। इसके साथ ही बेलपत्र, धतूरा, और भस्म भी अर्पित कर सकते हैं।

आईएएनएस
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment