UP Police Recruitment: यूपी पुलिस की भर्ती में बेटियों का होगा 20 प्रतिशत हिस्सा

Last Updated 18 Aug 2024 07:54:55 AM IST

UP Police Recruitment: पुलिस भर्ती प्रक्रिया के लिए उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर हो रही परीक्षा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत ‘बेटियों’ की भर्ती होगी।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले के युवा को इस पूर्ण पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा। एक सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अंबेडकर नगर कटेहरी स्थित स्थित देव इंद्रावती महाविद्यालय में आयोजित जनपद स्तरीय वृहद रोजगार एवं ऋण मेले में ये बातें कहीं।

इस अवसर पर उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदेश में होने वाली पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत बेटियों को भी नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘वे (पुलिस में भर्ती होने वाली लड़कियां) प्रदेश की सड़कों पर उतरकर शोहदों का सही इलाज करेंगी।’

अपराधियों, माफिया और अराजक तत्वों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘वो समय गया, जब प्रदेश में चाचा-भतीजा की गैंग वसूली करने निकलती थी। अब तो जो भी ऐसा करेगा उनकी संपत्ति जब्त करवा कर जरूरतमंद में बंटवा दी जाएगी।’ कार्यक्रम में कुल 2,500 युवाओं को प्रशस्ति पत्र, 5,100 छात्र-छात्राओं को टैबलेट व कुल 211 करोड़ रुपए के ऋण का वितरण किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘ये देखकर संतोष हो रहा है कि कभी अपराधिक व अराजक तत्वों समेत माफिया के लिए कुख्यात अंबेडकरनगर आज अपनी छवि बदल चुका है। यहां नए उद्योग आ रहे हैं, युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। आज हमारा अंबेडकरनगर किसी मायने में कम नहीं है।’ 

योगी ने कार्यक्रम में कहा कि फरवरी 2023 में आयोजित सबसे बड़े ‘इन्वेस्टर समिट’ में 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए जो कि प्रदेश के 1.35 करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर की गारंटी है। उन्होंने कहा कि अंबेडकर नगर में भी ‘इन्वेस्टर समिट’ के माध्यम से 6000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जो धरातल पर उतर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 6-7 साल पहले उप्र के लोगों को शक की निगाहों से देखा जाता था, लेकिन आज लोग राज्य के नागरिकों को सम्मान की निगाहों से देखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पिछली बार वह यहां आये थे तो कटेहरी के लिए स्टेडियम स्वीकृत किया था।

उन्होंने कहा कि अब जमीन भी स्वीकृत हो गई है। उन्होंने कहा, ‘युवा खेलेगा तो जीतेगा और जीतेगा तो देश का सम्मान बढ़ाएगा। हमारी सरकार ने मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों का उचित सम्मान किया है। हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय और एथलीट पारुल चौधरी को पुलिस उपाधीक्षक बनाया है।’

समय लाइव डेस्क
अंबेडकर नगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment