Ayodhya Ram Mandir: रामलला के बाल स्वरूप की बन रही हैं 3 मूर्तियां, फिनिशिंग बाकी, 4000 संतों को किया जा रहा आमंत्रित: चंपत राय

Last Updated 06 Dec 2023 11:20:00 AM IST

रामनगरी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां तेज हो गईं हैं।


इस बीच आज बुधवार को प्राण प्रतिष्ठा का समारोह के बारे में श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपना बयान जारी किया और यह जानकारी दी है।

चंपत राय ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर जारी बयान में कहा कि श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के भूतल का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। वहीं तीन प्रमुख मूर्तिकारों के द्वारा रामलला की तीन अलग अलग मूर्ति को तैयार किया जा रहा है।

चंपत राय ने कहा, "राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप की पत्थर की खड़ी प्रतिमा 4 फीट 3 इंज का निर्माण अयोध्या के 3 तीन स्थानों पर किया जा रहा है। तीन कारीगर इसे तीन अलग-अलग पत्थरों में बना रहे हैं। ये प्रतिमाएं करीब 90 फीसदी तैयार हैं, एक सप्ताह का फिनिशिंग का काम बाकी है।

भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा मंदिर के ग्राउंड फ्लोर के गर्भ ग्रह में होनी है। मंदिर का ग्राउंड फ्लोर लगभग तैयार हो चुका है इसलिए 'प्राणप्रतिष्ठा' में कोई समस्या नहीं होगी। कुछ हिस्सों में काम चल रहा है यह कोई महत्व की बात नहीं है. फ्लोर अगर नहीं भी बना तो भी गर्भगृह तैयार है।

चंपत राय ने कहा, 'प्राणप्रतिष्ठा' समारोह में देश से कम से कम 4000 संतों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसकी सूची पूरी तरह तैयार है और कोशिश की जा रही है कि 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि भी जरूर आएं...''

 

एक बहुत बड़ी टीम अपने-अपने क्षेत्र में इन सब कामों को करने में लगी है यह कार्य समय से काफी पहले पूरा हो जाएगा.
बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास, काशी विद्वत परिषद समेत काशी के संतों को आमंत्रण भेजा गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए 15 जनवरी से काशी से रवानगी शुरू हो जाएगी।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment