नजीर बनेगी हर जिले में मेडिकल कॉलेज योजना

Last Updated 24 Jul 2021 09:12:32 AM IST

अभिनव पहल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शगल है। जिलों के विशिष्ट उत्पाद को एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल कर देसी हुनर को उन्होंने वैश्विक पहचान दिलाई तो अब उनकी एक और अभिनव योजना पूरे देश में नजीर बनने जा रही है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर जिले में एक मेडिकल कालेज बनाने की दिशा में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के 59 जिलों में मेडिकल कालेज बन चुके हैं या स्थापना की प्रकिया में हैं। शेष 16 जिलों में भी वह पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर मेडिकल कालेज बनाने जा रहे हैं। इसके लिए जिस प्राइवेट पार्टनर के पास जमीन नहीं होगी उसे भवन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके पास जमीन होगी उसे भवन निर्माण में सहयोग किया जाएगा। भवन व जमीन दोनों न होने की स्थिति में सरकार दो सौ करोड़ के प्रोजेक्ट में पचास करोड़ का सहयोग करेगी।  मुख्यमंत्री को उम्मीद है कि यह सारा कार्य उनकी सरकार के कार्यकाल पूरा होते-होते धरातल पर होगा।

शुक्रवार को मेडिकल कालेज रोड स्थित रचित मल्टी स्पेशियलिटी हास्पिटल के लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारा न्यूज नेटवर्क के सीईओ एंड एडिटर इन चीफ उपेंद्र राय से अनौपचारिक बातचीत में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, इंसेफेलाइटिस नियंतण्रव कानून व्यवस्था आदि मुद्दों पर अपने अनुभव साझा किए। भावी योजनाओं पर अपनी कार्ययोजना की झलक दिखलाई। सीएम योगी के मुताबिक 2017 में उनके कार्यकाल शुरू करने के वक्त राज्य में महज 12 मेडिकल कालेज थे। पूर्वी उत्तर प्रदेश का गोरखपुर-बस्ती मंडल जहां से वह खुद आते हैं, वहां गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कालेज चिकित्सा शिक्षा व चिकित्सा सेवा का एकमात्र बड़ा केंद्र था।                                  (शेष पेज 7)

एसएनबी
गोरखपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment