अदाणी समूह हरित भविष्य के लिए मध्य प्रदेश को देगा 11 लाख पौधे

Last Updated 15 Jul 2024 06:29:11 PM IST

अदाणी समूह ने सोमवार को घोषणा की कि मार्च 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने और उनके संरक्षण की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप समूह इंदौर में लगाये जाने वाले 51 लाख पौधों में से 11 लाख देने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार के साथ काम कर रहा है।


अदाणी समूह मध्य प्रदेश को देगा 11 लाख पौधे

इंदौर में पौधारोपण का यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल 'एक पेड़ मां के नाम' का हिस्सा है जिसमें पूरे देश में 1.4 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राज्य के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने राज्य के 55 जिलों में 5.5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

अदाणी समूह द्वारा दिये गये पौधे 25 विभिन्न प्रजातियों के होंगे जिससे इंदौर के हरित क्षेत्र में जैव विविधता विकसित करने में मदद मिलेगी।

अदाणी समूह ने '1टी डॉट ओआरजी' पर 10 करोड़ पौधे लगाने का प्रण लिया है। '1टी डॉट ओआरजी' विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की पहल है जिसमें एक ट्रिलियन (एक लाख करोड़) पौधे लगाने का लक्ष्य है। अदाणी समूह का यह प्रण 1टी डॉट ओआरजी पर किसी कॉर्पोरेट द्वारा अब तक की गई सबसे महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धता है।

समूह अपने घोषित लक्ष्य में से दो करोड़ 95 लाख 20 हजार पौधे अब तक लगा चुका है। यह प्रण जलवायु परिवर्तन के समाधान के अदाणी समूह के कार्य, और पहले कम कार्बन उत्सर्जन तथा बाद में कार्बन निरपेक्ष और नेट जीरो उद्योग की तरफ बढ़ने में मददगार होगा।

यह प्रण पेरिस समझौते के तहत भारत के स्वघोषित लक्ष्य के अनुरूप है। भारत ने ढाई-तीन अरब टन का अतिरिक्त कार्बन सिंक तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

आईएएनएस
अहमदाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment