कोविड को नियंत्रित करने के लिए सक्रिय रणनीति अपना रहे हरियाणा के मुख्यमंत्री

Last Updated 06 May 2021 07:07:06 PM IST

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ग्रामीण इलाकों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ परीक्षण बढ़ाकर राज्य में कोरोनावायरस के प्रसार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए सक्रिय रणनीति अपना रहे हैं।


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (File photo)

वह खासतौर पर गांवों में ध्यान केंद्रित करना चाह रहे हैं, जहां हाल के दिनों में कोरोना मामलों में वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, पिछले आठ दिनों में उन्होंने व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए 17 जिलों की यात्रा की है। आने वाले दिनों में वह बाकी पांच जिलों का भी दौरा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा है कि मामलों में संभावित वृद्धि की उम्मीद है और इसलिए सभी उपायुक्तों को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में आक्रामक तरीके से निगरानी, आंकड़े नियंत्रण और केंद्रित नैदानिक प्रबंधन के साथ मिलकर तैयारियों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

प्रशासनिक सचिवों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्यमंत्री ने गहन निगरानी इकाइयों और ऑक्सीजन से सुसज्जित बेड की उपलब्धता के अलावा, तैयारियों की निगरानी करने और ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उन्हें प्रत्येक जिले के प्रभारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया है।



मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा है, अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और दवाओं की उपलब्धता की नियमित ऑडिटिंग की जानी चाहिए, ताकि भविष्य और वर्तमान की मांग और आपूर्ति के बारे में रणनीति पहले से बनाई जा सके। हर अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति और मांग की निगरानी के लिए जल्द से जल्द एक जिला स्तरीय टीम गठित होनी चाहिए।

उन्होंने उपायुक्त से ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति की निगरानी करने और जल्द से जल्द ऑक्सीजन टैंकरों की आवक या अनलोडिंग सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक तेजी से एंटीजन टेस्ट कराने और स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर आयोजित करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वर्तमान में राज्य का ऑक्सीजन कोटा 257 मीट्रिक टन (एमटी) है और केंद्र सरकार से इस कोटे को बढ़ाकर 300 एमटी करने का अनुरोध किया गया है।

मुख्यमंत्री ने सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को निर्देश जारी किए कि वे भर्ती मरीजों की संख्या, ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीजों और छुट्टी दे चुके रोगियों के बारे में दैनिक अपडेट दें।

ग्रामीण क्षेत्रों में मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक गांव में विशेष स्क्रीनिंग शिविर लगाए जाएं।

आईएएनएस
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment