Jharkhand-Bihar Bandh: नक्सलियों ने 25 जुलाई को झारखंड-बिहार बंद बुलाया, पुलिस अलर्ट

Last Updated 23 Jul 2024 03:18:45 PM IST

सीपीआई माओवादी नक्सली संगठन ने 25 जुलाई को झारखंड-बिहार बंद और 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 'शहीदी सप्ताह' मनाने का ऐलान किया है।


इस ऐलान को देखते हुए दोनों राज्यों में पुलिस महकमे ने अलर्ट जारी किया है। खुफिया विभाग ने भी अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है।  

झारखंड-बिहार बंद एक करोड़ के इनामी नक्सली नेता विवेक की पत्नी जया हेंब्रम सहित तीन अन्य नक्सलियों की गिरफ्तारी के विरोध में बुलाया गया है।

संगठन की बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता आजाद ने इसे लेकर एक प्रेस रिलीज जारी किया है। महिला नक्सली जया हेंब्रम पर झारखंड पुलिस ने पहले 24 लाख का इनाम रखा था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। वह बीते हफ्ते धनबाद के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कैंसर का इलाज कराने पहुंची थी, तब पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार किया था।

भाकपा माओवादियों की बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता आजाद ने प्रेस रिलीज में दावा किया है कि जया हेंब्रम उर्फ जया दी के साथ और तीन लोगों शांति कुमारी, डॉक्टर पांडे और उनके सहयोगियों को झारखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन उनकी गिरफ्तारी के बारे में कोई सूचना नहीं दी गई है।

नक्सलियों ने झारखंड के चाईबासा जिले के कराईकेला थाना क्षेत्र में कई जगहों पर सोमवार-मंगलवार को बंद और शहीदी सप्ताह के ऐलान वाले पोस्टर-बैनर लगाए हैं। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने पोस्टरों को जब्त कर लिया है।

खुफिया विभाग ने आशंका जताई है कि नक्सली रेलवे ट्रैक और सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसे लेकर पुलिस पिकेट, पोस्ट और थानों में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने की सलाह दी गई है।

पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों को नक्सलियों की घोषणा के मद्देनजर सतर्कता पूर्वक लॉन्ग पेट्रोलिंग चलाने और संवेदनशील इलाकों में खास निगाह रखने के निर्देश दिए हैं।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment