वडोदरा में PM मोदी और स्पेनिश राष्ट्रपति ने किया टाटा-एयरबस C-295 प्लांट का उद्घाटन, ‘मेक इन इंडिया’ में एक और नई उड़ान

Last Updated 28 Oct 2024 11:41:39 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां सी-295 विमान निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया, जिससे वैश्विक एयरोस्पेस निर्माण में एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत का स्थान और भी मजबूत हो गया है।


मोदी और स्पेनिश राष्ट्रपति ने किया टाटा-एयरबस प्लांट का उद्घाटन

यह "मेक इन इंडिया" पहल के तहत विमानन क्षेत्र में एक बड़ा कदम है।

प्रधानमंत्री ने टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की उपस्थिति में किया।

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मेड इन इंडिया’ टाटा-एयरबस सी-295 विमान को भविष्य में निर्यात भी किया जाएगा। यह फैसिलिटी भारत की नागरिक विमान डिजाइन और निर्माण क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ वडोदरा को एक प्रमुख विमानन केंद्र के रूप में स्थापित करेगी।

पीएम मोदी ने सभा को बताया कि टाटा-एयरबस सी-295 विमान संयंत्र में देश की माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज द्वारा कम से कम 18,000 पुर्जों का निर्माण किया जाएगा, जिससे नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैं और अधिक स्पेनिश कंपनियों को भारत के विकास में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।"

यह संयंत्र टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है।

सी-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमानों का निर्माण होना है, जिनमें से 16 सीधे स्पेन से एयरबस कंपनी द्वारा भेजे जाएंगे और शेष 40 विमान वडोदरा में बनाए जाएंगे। यह भारत में निजी क्षेत्र का पहला सैन्य विमान असेंबली संयंत्र है।

उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सांचेज ने एयरपोर्ट से टाटा फैक्टरी तक 2.5 किलोमीटर का रोड शो किया था। इस दौरान उन्होंने जनता से मुलाकात की और कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आनंद लिया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की तेज प्रगति पर बात करते हुए कहा, "यह मेरे दोस्त पेड्रो सांचेज का पहला भारत दौरा है। आज हम सी295 विमान की फैक्टरी के साथ भारत-स्पेन साझेदारी को एक नई दिशा दे रहे हैं। यह फैक्टरी भारत-स्पेन संबंधों को मजबूत बनाएगी और 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन को बढ़ावा देगी।"

उन्होंने हाल ही में हुए एक बड़े नुकसान को याद करते हुए कहा, "हाल में हमने देश के महान बेटे, रतन टाटा को खो दिया। अगर वे आज हमारे साथ होते, तो उन्हें बहुत गर्व होता।"

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को भी याद किया, जब उन्होंने वडोदरा में एक ट्रेन कोच फैक्टरी स्थापित की थी।

उन्होंने कहा, "आज उस फैक्टरी में बने मेट्रो कोच अन्य देशों में निर्यात किए जा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इस एयरोस्पेस फैक्टरी का भविष्य भी इसी तरह उज्ज्वल रहेगा।"

अंतर्राष्ट्रीय लक्ष्यों पर बात करते हुए उन्होंने कहा, "हम भारत को विमानन और एयरोस्पेस का एक प्रमुख केंद्र बनाना चाहते हैं, ताकि 'मेड इन इंडिया' सिविल एयरोस्पेस उत्पादों का रास्ता खुल सके।"

स्पेन के प्रधानमंत्री सांचेज सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वह पीएम मोदी के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता करेंगे। उनके आगमन पर विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनका स्वागत करते हुए लिखा, "बिएनवेनिदो आ इंडिया!"

सांचेज ने अपने पोस्ट में कहा, "मैं भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हूं। भारत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक प्रमुख खिलाड़ी और महत्वपूर्ण आवाज है और हम साथ में कई अहम चुनौतियों से निपटेंगे।"

आईएएनएस
वडोदरा (गुजरात)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment