Weather Update: दिल्ली-NCR में फिलहाल छाए रहेंगे काले बादल, पढ़िए बारिश को लेकर IMD की भविष्यवाणी

Last Updated 13 Jul 2024 03:31:42 PM IST

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है।


इससे अधिकतम तापमान में पिछले दिन के मुकाबले करीब चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है।

बता दें कि दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हुए हैं। इससे तापमान में गिरावट आई है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी रिपोर्ट के अनुसार एक दिन पहले तापमान 38.8 डिग्री था। वहीं, न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मानसून को लेकर आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने आईएनएस से बात की। उन्होंने बताया कि दिल्ली में अगले चार दिन तक मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में मूसलाधार बारिश की आशंका नहीं है। फिलहाल इसे लेकर आगामी चार-पांच दिनों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिनों में मानसून भी दक्षिण की ओर शिफ्ट होता चला जाएगा। जिससे प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना बढ़ जाएगी।

आईएमडी वैज्ञानिक ने दावा किया कि अगले चार-पांच दिन बाद उत्तर भारत में बारिश की संभावना खत्म होती दिख रही है। हालांकि, मैदानी क्षेत्र और दिल्ली में फिलहाल बादल छाए रहेंगे। उनके मुताबिक मानसून ट्रफ में बदलाव साफ दिख रहा है। श्रीगंगानगर से हिसार, तो दिल्ली से शाहजहांपुर से होकर आसनसोल से उत्तर पूर्व की ओर से बंगाल की खाड़ी में जाता दिख रहा है।

गुरुवार को दिल्ली के सफदरजंग में तीन मिली मीटर और मयूर विहार में पंद्रह मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। फिलहाल मानसून उत्तर भारत से बिहार, बंगाल होते हुए असम की तरफ बढ़ रहा है। अगले दो-तीन में मानसून दक्षिण की तरफ शिफ्ट हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि पहाड़ी इलाकों में भी बारिश खत्म हो जाएगी। पूर्वी और पश्चिमी हिमालय की दोनो छोड़ पर बारिश खत्म होने की संभावना है। मध्य भारत, प्रायद्वीपीय भारत और पश्चिमी तट पर बारिश बढ़ जाएगी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment