लोकसभा में नीट प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई के मुद्दों पर जोरदार बहस होने की संभावना

Last Updated 01 Jul 2024 06:53:39 AM IST

संसद की कार्यवाही के सोमवार को पुन: आरंभ होने पर, नीट प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों पर जोरदार बहस होने की संभावना है।


संसद

विपक्ष प्रश्नपत्र लीक मामले के अलावा बेरोजगारी का मुद्दा भी उठा सकता है। अगर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी तो सोमवार को भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा देखने को मिल सकता है।

राज्यसभा में हंगामे के बीच ही सभापति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू करा दी है लेकिन लोकसभा में इसे शुरू नहीं किया जा सका है।

लोकसभा में  विपक्ष नीट परीक्षा में घपले पर पहले चर्चा चाहता है, यही बात शुक्रवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में रखी थी। इस पर न सरकार मानी थी और न लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा था कि विपक्ष नीट समेत अपने सभी मुद्दे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान रखें और वह सरकार को कहेंगे कि विपक्ष के मुद्दों का जवाब दे।

विपक्ष इस पर तैयार नहीं हुआ और उसने कहा पहले नीट पर चर्चा करेंगे।

विपक्ष के हंगामे की वजह से शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था।

लोकसभा में नीट पर 16 घंटे की चर्चा होनी है। भाजपा की तरफ से चर्चा की शुरुआत करने के लिए अनुराग ठाकुर पूरी तैयारी भी करके आए थे।

अगर आज (सोमवार) सदन चला तो वह भाजपा की तरफ से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद के दोनों सदनों में अभिभाषण पर जवाब देना है। विपक्ष ने तय किया है कि उसे प्रधानमंत्री के भाषण में व्यवधान प्रस्तुत करना है। राज्यसभा में अभिभाषण पर 21 घंटे की चर्चा होनी है।

कांग्रेस ने अभिभाषण पर बोलने के लिए अपने सांसदों के नाम नहीं दिए हैं। सदन के नेता जेपी नड्डा ने इसको लेकर कांग्रेस की मंशा पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस की मंशा सदन की कार्यवाही को बाधित करने की है।

राज्यसभा में शुक्रवार को विपक्ष ने पहले अभिभाषण पर सदन में हंगामा किया फिर वह वाकआअट कर गया। शुक्रवार को राज्यसभा में एक बड़ी घटना घटी कि विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे भी बोलने नहीं दिए जाने पर सभापति के आसन के पास आ गए। देखना है कि इस पर सोमवार को सभापति और विपक्ष के नेता क्या कहते हैं?

अनुराग ठाकुर करेंगे धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत

लोकसभा में  पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे। नई दिल्ली लोकसभा से निर्वाचित भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज इस प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगी। लोकसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय निर्धारित किया है जबकि राज्यसभा में चर्चा के लिए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री मंगलवार को लोकसभा में तथा राज्यसभा में  बुधवार को चर्चा का जवाब दे सकते हैं।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment