International Yoga Day 2024: अबकी बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में रहेंगे पीए मोदी

Last Updated 19 Jun 2024 08:03:53 AM IST

आयुष राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव ने मंगलवार को कहा कि इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह 21 जून को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (SKICC) में आयोजित किया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस समारोह का नेतृत्व करेंगे।


पीएम मोदी

देश के प्रधानमंत्री के तौर पर तीसरी बार शपथ लेने के बाद मोदी का जम्मू कश्मीर का यह पहला दौरा होगा।

मोदी का 20 जून को श्रीनगर आने का कार्यक्रम है और वह इसके अगले दिन 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व करेंगे।

श्रीनगर में अधिकारियों ने कहा, तैयारियां चल रही है और कार्यक्रम के लिये सभी इंतजाम कर लिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में खेल जगत से जुड़े लोगों समेत सैकड़ों लोगों के इसमें शामिल होने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि समारोह में शामिल होने वाले लोगों की अंतिम सूची तैयार कर ली गयी है और उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले विभिन्न ‘आसनों’ का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बता दें कि पीएम मोदी का श्रीनगर का आखिरी दौरा इस साल मार्च में हुआ था, जब उन्होंने यहां बख्शी स्टेडियम में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया था।

इससे पहले, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जाधव ने कहा कि इस साल योग दिवस का मुख्य विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है जो व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका को रेखांकित करता है।

जाधव ने कहा कि योग अंतर-आत्मा और बाहरी दुनिया के बीच संबंध के प्रसार को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा, ‘योग सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को मजबूती देता है। हाल के वर्षों में लाखों लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी समुदायों पर योग के गहरे प्रभाव को दर्शाती है।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक ग्राम प्रधान को पत्र लिख कर जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया है।

भाषा
नई दिल्ली/श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment