भारत, जापान ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे परियोजना की प्रगति की समीक्षा की

Last Updated 26 Apr 2024 06:47:46 AM IST

भारत और जापान ने गुरुवार को ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित 17वीं संयुक्त समिति की बैठक के दौरान मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेलवे परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।


रेलवे और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जापानी प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार मासाफुमी मोरी के साथ बैठक की सह-अध्यक्षता की।

भारत की ओर से, बैठक में रेलवे और विदेश मंत्रालय के साथ-साथ नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के शीर्ष अधिकारी भी शामिल हुए।

बैठक में जापान की ओर से विदेश, वित्त, अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग, भूमि, बुनियादी ढांचे, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय के साथ-साथ जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) सहित संबंधित मंत्रालयों और एजेंसियों के अधिकारियों ने भाग लिया।

जापानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, "इस बैठक में, हमने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना की प्रगति की पुष्टि की और परियोजना की निरंतर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी चर्चा की।"

इसमें कहा गया है, "जापानी सरकार मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेलवे पर शिंकानसेन प्रणाली की शुरुआत के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी।"

इस सप्ताह की शुरुआत में, आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में, वैष्णव ने कहा था कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए विभिन्न स्टेशनों के निर्माण में "महत्वपूर्ण प्रगति" हुई है।

उन्होंने खुलासा किया, "290 किमी से अधिक का काम पहले ही हो चुका है। आठ नदियों पर पुल बनाए गए हैं... 2026 में पहला खंड खोलने के लक्ष्य के साथ काम बहुत तेज गति से चल रहा है।"

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment