ममता ने विदेश मंत्रालय से अफगानिस्तान में फंसे बंगालियों को वापस लाने का आग्रह किया

Last Updated 18 Aug 2021 11:43:54 PM IST

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और तराई क्षेत्र के कई लोग युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। इस बीच ममता बनर्जी ने बुधवार को विदेश मंत्रालय (एमईए) को पत्र लिखकर लोगों को वापस लाने की गुहार लगाई है।


ममता बनर्जी

ममता ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को जल्द से जल्द वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा है।

ममता बनर्जी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, अब तक हम 200 से अधिक लोगों का पता लगाने में सक्षम हुए हैं, जो अफगानिस्तान के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैं। कुछ काबुल में फंसे हुए हैं और कुछ देश के अन्य हिस्सों में हैं। राज्य के मुख्य सचिव की तरफ से फंसे हुए लोगों को भारत और पश्चिम बंगाल लाने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने और उनकी सुरक्षित वापसी को लेकर विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा जा रहा है।

उन्होंने कहा, उनमें से ज्यादातर दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और तराई क्षेत्र से हैं। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या और भी ऐसे लोग हैं।

हालांकि, राज्य के गृह विभाग के सूत्रों ने अशांत अफगानिस्तान में और लोगों की मौजूदगी की संभावना से इंकार नहीं किया है, जिसे रविवार को तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया था।

राज्य के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम बहुत कम समय में यह जानकारी हासिल करने में सफल रहे हैं। हमने जिला प्रशासन से यह पता लगाने को कहा है कि क्या राज्य से अफगानिस्तान में और लोग हैं।

इससे पहले बुधवार की सुबह, बनर्जी ने गृह विभाग से यह पता लगाने के लिए कहा था कि अफगानिस्तान में कितने बंगाली फंसे हुए हैं और तदनुसार विभाग ने तुरंत सभी जिलों को सूचना दी।

अधिकारी ने कहा, हमने जिलाधिकारियों से कहा है कि अगर कोई आता है तो सीधे प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों को सूचित करें और उन्हें सूचित करें कि उनके रिश्तेदार वहां फंसे हुए हैं, जिसमें उनके नाम, पते, अफगानिस्तान में ठिकाने, फोन नंबर और अन्य विवरण शामिल हो। इसके बाद सीधे दिल्ली वह जानकारी भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा, फिलहाल नई दिल्ली अफगानिस्तान से सभी भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए तेजी से काम कर रही है। इसलिए अगर राज्य का कोई भी व्यक्ति वहां फंसा हुआ पाया जाता है तो उसकी सूचना सीधे दिल्ली को दी जाएगी। साथ ही स्थानीय प्रशासन को बंगाल में अफगानों की जरूरतों पर नजर रखने को कहा गया है।

कोलकाता पुलिस के अधिकारी भी यह पता लगाने में जुटे हैं कि शहर का कोई निवासी या उनके रिश्तेदार अफगानिस्तान में फंसे हैं या नहीं।

कोलकाता में बड़ी संख्या में काबुलीवाले भी हैं, जो अफगानिस्तान से व्यापार के लिए शहर आए थे।

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ये लोग नहीं जानते कि उनके परिवार किस स्थिति में हैं। हम उनसे संपर्क करने की भी कोशिश कर रहे हैं और उनके परिवारों से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment