भारत ने धूमधाम से मनाया 75 वां स्वतंत्रता दिवस

Last Updated 15 Aug 2021 07:24:00 PM IST

देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस रविवार को पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर, देश के विभिन्न हिस्सों के नेताओं ने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले लोगों के बलिदान और प्रयासों की सराहना की।


भारत ने धूमधाम से मनाया 75 वां स्वतंत्रता दिवस

इस दिन को चिह्न्ति करने वाली प्रमुख घटनाएं और घोषणाएं यहां दी गई हैं-

पंजाब के मुख्यमंत्री ने 1,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की।

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को सड़कों को जोड़ने के लिए 1,200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के साथ-साथ अनुसूचित जातियों के लिए कल्याणकारी कार्यक्रमों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने आगे घोषणा की कि एक अधिनियम जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा जो राज्य में अनुसूचित जाति आबादी के प्रतिशत के बराबर दलित कल्याण पर बजटीय खर्च को अनिवार्य करेगा, और 85 वें संविधान संशोधन को सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के अनुरूप लागू किया जाएगा।

इसके अलावा, व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए, मुख्यमंत्री ने मध्यम और लघु उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 1,150 सुधारों के एक नए सेट की घोषणा की।



उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकारी अस्पतालों में कुछ महंगी चिकित्सा प्रक्रियाएं और डायलिसिस, एक्स-रे आदि जैसे परीक्षण मुफ्त किए जाएंगे।

पिछले 10 वर्षों से कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों का नियमितीकरण और आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मासिक मानदेय में क्रमश: 600 रुपये, 500 रुपये और 300 रुपये की वृद्धि, मुख्यमंत्री द्वारा की गई अन्य प्रमुख घोषणाओं में से एक थी।

भूमिहीन किसानों के कल्याण का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त को कर्ज राहत योजना के तहत 2.85 लाख भूमिहीन किसानों को 520 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि महान शहीद मदन लाल ढींगरा को श्रद्धांजलि देने के लिए अमृतसर शहर में उनका स्मारक बनाया जाएगा।

इस बीच, मुख्यमंत्री द्वारा समाज के लिए उनके 'अमूल्य योगदान' और 'समर्पित सेवाओं' के लिए 45 लोगों को राज्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

सिंह ने जौरा फाटक में 2018 अमृतसर रेल दुर्घटना के 34 पीड़ितों में से प्रत्येक के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी सौंपा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सचिवालय में तिरंगा फहराया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां सचिवालय में तिरंगा फहराया। अपने भाषण में, केजरीवाल ने चल रही महामारी से निपटने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रयासों को रेखांकित किया।

केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली सरकार उन सभी परिवारों के साथ खड़ी है, जिन्होंने संकट के इस समय में अपनी कमाई खो दी है। सरकार ने हमारे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए योजनाएं बनाई हैं।"

उन्होंने युवाओं के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए सभी सरकारी स्कूलों में 'देशभक्ति पाठ्यचर्या' लागू करने की भी घोषणा की। भगत सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में 27 सितंबर से पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

झारखंड ने धूमधाम से मनाया 75वां स्वतंत्रता दिवस।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के मोराबादी मैदान में तिरंगा फहराया, जबकि दूसरी राजधानी दुमका में राज्यपाल रमेश बैस ने तिरंगा फहराया।

राज्य में स्वतंत्रता दिवस कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मनाया गया और वरिष्ठ नागरिकों से घर पर रहने और टेलीविजन पर कार्यक्रम देखने की अपील की गई।

केरल सरकार संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करेगी, समानता को बढ़ावा देगी।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने यहां सेंट्रल स्टेडियम में तिरंगा फहराने के बाद अपने भाषण में कहा कि राज्य सरकार संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करेगी और सभी के लिए समानता राज्य सरकार का आदर्श वाक्य होगा।

उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता, समाजवादी ²ष्टिकोण और विविधता में एकता वे ताकत हैं जो संविधान ने देश के लोगों को प्रदान की हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त लोगों के अधिकारों की रक्षा और लोगों के बीच समानता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है।

विजयन ने स्कूली शिक्षा की सामग्री में 'सुधार' करने के साथ-साथ राज्य में उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 11 विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की।

भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए, कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बसवराज बोम्मई ने कहा कि कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समयबद्ध कार्यान्वयन और लोगों की समस्याओं का त्वरित प्रतिक्रिया उनकी प्राथमिकता है।

कार्यक्रमों में अमृत ग्राम पंचायत, अमृत ग्रामीण आवास योजना, अमृत स्पोर्ट्स अडॉप्शन योजना, अन्य शामिल हैं। स्वतंत्रता दिवस की भावना को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यक्रम 75 अंकों के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य की सीमा, भाषा, जमीन और पानी के मामलों में कोई समझौता नहीं होगा। हम संविधान की आकांक्षाओं पर आधारित संघीय व्यवस्था के तहत पड़ोसी राज्यों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

सोनिया गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में तिरंगा फहराया। ध्वजारोहण समारोह में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की।

समारोह का समापन राष्ट्रगान के गायन के साथ हुआ।

तमिलनाडु ने स्वतंत्रता सेनानी की पेंशन बढ़ाई।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी पारिवारिक पेंशन के लिए पेंशन में वृद्धि की घोषणा की।

पहली बार फोर्ट सेंट जॉर्ज की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए स्टालिन ने लोगों को उन्हें अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया।

स्टालिन ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी की पेंशन मौजूदा 17,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति माह की जाएगी।

स्वतंत्रता सेनानी की पारिवारिक पेंशन के मामले में 500 रुपये प्रति माह बढ़ाकर 9,000 रुपये प्रति माह किया गया है।

आंध्र के मुख्यमंत्री ने विजयवाड़ा में फहराया तिरंगा।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा के इंदिरा गांधी नगर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार समाज के सभी वर्गों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास कर रही है।

जगन मोहन रेड्डी ने पिछले 26 महीनों के दौरान शुरू की गई और लागू की गई योजनाओं का विस्तृत विवरण दिया।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने 3.5 करोड़ लोगों के लिए स्मार्ट हेल्थ कार्ड की घोषणा की।

75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत राज्य में 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि यह पहल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को बदल देगी और देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में इतिहास रचेगी। उन्होंने कहा कि यह कदम राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नए युग की शुरूआत करेगा।

96 लाख परिवारों के करीब 3.5 करोड़ लोगों को हेल्थ कार्ड मिलेगा। उन्होंने दावा किया कि इस तरह के कार्ड मुहैया कराने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है।

कार्ड राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों के सभी लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा।

प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है। पटनायक ने आगे कहा कि महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकती हैं।

उन्होंने भारतीय हॉकी टीम को विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने छह प्रतिशत डीए की घोषणा की।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रविवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जुलाई से छह प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा की।

ऐतिहासिक सेरी मंच में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में इसकी घोषणा की गई।

उन्होंने कहा कि महामारी के बावजूद, राज्य ने मूलभूत सुविधाओं को सुचारू रूप से पुनर्जीवित करके राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश की है।

पूरे तेलंगाना में देशभक्ति का जोश।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मुख्य आधिकारिक समारोह में ऐतिहासिक गोलकुंडा किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

उन्होंने गोलकुंडा किले पर पहुंचने से पहले सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में शहीद स्मारक पर भी श्रद्धांजलि दी।

राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सौंदरारी अजान ने राजभवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

सरकारी कार्यालयों में भी धूमधाम से समारोह का आयोजन किया गया। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी अपने-अपने पार्टी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment