भारत तीसरी लहर के मुहाने पर

Last Updated 17 Jul 2021 09:29:11 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोप में कोरोना संक्रमण की केस बढ़ने को चेतावनी के रूप में लेते हुए कहा कि भारत भी तीसरी लहर के मुहाने पर खड़ा है। उन्होंने राज्यों से कहा कि जहां केस बढ़ रहे हैं वही एक्शन लें और 4टी का इस्तेमाल करें।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने पर प्रधानमंत्री ने आज छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत जरूरी है कि जिन राज्यों में केस बढ़ रहे हैं उन्हें सक्रिय उपाय करते हुए तीसरी लहर की किसी भी आशंका को रोकना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए पूरी तैयारी करनी होगी। पिछले दो हफ्तों में यूरोप के देशों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं। अमेरिका में भी केस बढ़ रहे हैं। ये हमारे लिए चेतावनी है। सार्वजनिक जगहों पर भीड़ लगने से रोकना होगा। हम भी तीसरी लहर के मुहाने पर खड़े हैं।

उन्होंने 4-टी नीति पर जोर देते हुए कहा कि हमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका की हमारी रणनीति फोकस करते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा जहां केस बढ़ रहे हैं वहां माइक्रो कंटेंमेंट जोन बनाकर विशेष ध्यान देना होगा। जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, जहां से अधिक मामले आ रहे हैं, वहां उतना ही ज्यादा फोकस भी होना चाहिए।

महाराष्ट्र और केरल ने बढ़ाई चिंता : उन्होंने कहा कि शुरु आत में विशेषज्ञ ये मान रहे थे कि जहां से सेकंड वेव की शुरु आत हुई थी, वहां स्थिति पहले नियंतण्रमें होगी लेकिन महाराष्ट्र और केरल में मामलों में वृद्धि देखने को मिल रहीहै। ये वाकई हम सबके लिए, देश के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है। विशेषज्ञ बताते हैं कि लंबे समय तक लगातार केस बढ़ने से कोरोना के वायरस में म्यूटेशन की आशंका बढ़ जाती है, नए नए वैरिएंट्स का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने जोर देकर कहा तीसरी लहर को रोकने के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी कदम उठाया जाना आवश्यक है।
 

__SHOW_MID_AD_
 

 

एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment