दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, अब तक 9 राज्यों में फैला संक्रमण

Last Updated 11 Jan 2021 10:53:17 AM IST

एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली समेत अब तक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।


हरियाणा के पंचकूला के दो पोल्ट्री फार्म, मध्य प्रदेश के शिवपुरी, राजगढ़, अगर और विदिशा जिले के प्रवासी पक्षियों में, उत्तर प्रदेश के कानपुर जैविक उद्यान में, राजस्थान के प्रतापगढ़ और दौसा जिले में बर्ड फ्लू फैलने के मामलों की पुष्टि हो गई है ।

पशुपालन विभाग ने इन राज्यो को बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में पोल्ट्री और पक्षियों के मारने की सूचना आई है। राज्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए टीम गठित की गई है और नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है।

दिल्ली सरकार ने राजधानी में बर्ड फ्लू की आशंका में पूर्वी दिल्ली स्थित मुर्गा मंडी को नौ जनवरी को ही दस दिन के लिये बंद कर दिया था और जीवित पक्षियों के राजधानी में लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बर्ड फ़्लू को लेकर दिल्ली सरकार जरूरी कदम उठा रही है। घबराने अथवा चिंता की कोई बात नहीं।

दिल्ली में ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि

भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सभी आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि हो गई है। महाराष्ट्र के परभणी स्थित एक पोल्ट्री फार्म में पिछले कुछ दिनों में करीब 900 मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण होने की पुष्टि हुई है। इसे देखते हुए अब सभी राज्यों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई।      

अधिकारियों ने पहले बताया था कि मयूर फेस-3 के सेंट्रल पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में करीब 50 कौवे मृत मिले हैं।    

दिल्ली की संजय झील को रविवार को 17 और बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद ‘‘अलर्ट जोन‘‘ घोषित कर दिया गया। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने इस मशहूर जलाशय तथा पार्क को 10 बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद शनिवार को बंद कर दिया था। सिंह ने बताया कि कुछ नमूने जालंधर भी भेजे गए हैं और उनकी रिपोर्ट का इंतजार है।

दिल्ली सरकार ने राजधानी में बर्ड फ्लू की आशंका में पूर्वी दिल्ली स्थित मुर्गा मंडी को नौ जनवरी को ही 10 दिन के लिये बंद कर दिया था और जीवित पक्षियों के राजधानी में लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

महाराष्ट्र: परभणी में मृत पायी गयीं 900 मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

जिलाधिकारी दीपक मुगलीकर ने बताया कि जिला प्रशासन ने मुरुम्बा गांव में मुर्गियों की मौत के बाद गांव में करीब 8,000 पक्षियों को मारने का फैसला किया है। इससे पहले, मुगलीकर ने शनिवार को बताया था कि मुरुम्बा गांव स्थित पोल्ट्री फार्म में 900 मुर्गियों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा था कि मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है।      

मुगलीकर ने सोमवार को कहा, ‘‘बर्ड फ्लू के कारण मौत होने की पुष्टि हुई है, इसलिए हमने उस स्थान के एक किलोमीटर के दायरे में पक्षियों को मारने का फैसला किया है, जहां मुर्गियों की मौत हुई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जिस स्थान पर पक्षियों की मौत हुई है, हमने उसके 10 किलोमीटर के दायरे को प्रतिबंधित क्षेत्र बना दिया है। वहां से किसी पक्षी को बाहर नहीं भेजा जाएगा। हमारी चिकित्सकीय टीम वहां मौजूद है और वह गांव के सभी लोगों की जांच कर रही है।’’  उन्होंने कहा कि घबराने की आवश्यकता नहीं है और जिला प्रशासन सभी सावधानियां बरत रहा है।  

बर्ड फ्लू : राज्यों को पोल्ट्री फार्मो की जैव-सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

केंद्र सरकार बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर नजर राज्यों को पोल्ट्री फार्मो की जैव-सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्यपालन और डेयरी मंत्रालय ने रविवार को बताया कि राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से जलाशयों, पक्षियों के बाजार, चिड़ियाखाना और पोल्ट्री फार्मो की निगरानी बढ़ाने और पोल्ट्री फार्मो की जैव-सुरक्षा कड़ी करने का आग्रह किया गया। मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राज्यों से पक्षियों के इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू के संबंध में भ्रामक सूचना से दूर रहने और लोगों में जागरूकता फैलाने का भी आग्रह किया गया है।

जानकारी के अनुसार, हरियाणा के पंचकूला जिला स्थित दो पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार ने नौ रैपिड रिस्पांस टीम तैनात कर दी और वहां रोकथाम के उपायों को अमल में लाया जा रहा है।

मंत्रालय ने बताया कि गुजरात के सूरत, और राजस्थान के सिरोही जिला में भी कौव्वा/जंगली पक्षी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले से फिर 86 कौव्वों और दो बगुलों की असामान्य मौत की रिपोर्ट है। इसके अलावा, जंगली पक्षियों की असामान्य मौत की रिपोर्ट नाहन, बिलासपुर और मंडी से भी मिली है और नमूने निर्धारित प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं।

अब तक सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, जिनमें केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।
 

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment