टीकाकरण की फूलप्रूफ तैयारी, दिल्ली में पहले स्वास्थ्य कर्मिंयों को लगाई जाएगी वैक्सीन

Last Updated 11 Jan 2021 01:58:58 AM IST

कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब देश में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां मिशन मोड में चल रही हैं।


(फाइल फोटो)

देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होना है। इसे सफल बनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन करेंगे। यह बैठक शाम 4 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी।

दो प्रमुख टीका निर्माता कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक के कोविशिल्ड व कोवैक्सिन को मंजूरी मिली है। वहीं सभी राज्यों ने वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिल्ली सरकार ने कोरोना को हराने के लिए रविवार को अपना वैक्सीनेशन प्लान जारी कर दिया।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राजस्थान में तैयारियां तेज हो गई हैं। राज्य में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन सात जिलो में 18 सत्र स्थलों पर किया जा चुका है। दूसरे चरण में ड्राई रन सभी 34 जिलों में 103 सत्र स्थलों पर सफलतापूर्वक किया गया है। पंजाब में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच चुकी हैं। ऐसे में राज्य सरकार अपनी तरफ सुनिश्चित करना चाहती है कि वैक्सीनेशन के मामले में कोई कोताही न बरती जाए। सरकार ने कहा कि वैक्सीनेशन पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए।

दिल्ली में टीकाकरण
-    13 जनवरी तक वैक्सीन पहुंच जाएगी
-    16 जनवरी को 89 जगहों पर लगेगी वैक्सीन
-    इसमें 36 सरकारी और 53 प्राइवेट अस्पताल होंगे शामिल

राजस्थान : पहले चरण में 4.5 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगेंगे टीके
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से किए जाने वाले टीकाकरण के लिए चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 16 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में करीब 4.5 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया है, जिन्हें कोविशील्ड कोरोना टीका लगाया जाएगा।

महाराष्ट्र विश्व का सर्वाधिक मौतों वाला राज्य
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस 50 हजार से ज्यादा मरीजों की जान ले चुका है और यह विश्व का पहला ऐसा राज्य है जहां वैश्विक महामारी कोविड-19 से इतनी अधिक मौतें हुई हैं। देश में इस जानलेवा वायरस का सबसे अधिक कहर महाराष्ट्र पर ही टूटा हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 57 और मरीजों की कोरोना वायरस से मृत्यु हुई जिसे मिलाकर महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 50,027 पर पहुंच गई। विश्व में वायरस का सर्वाधिक प्रकोप अमेरिका में हुआ है, जहां कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या दो करोड़ 21 लाख 29 हजार 231 पर पहुंच गई है और संक्रमण से तीन लाख 72 हजार 384 मरीजों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के बाद अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना से सबसे ज्यादा 39,471 मौत हो हुई हैं।

इस बीच केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों के कारण यह कम होकर 1.44 प्रतिशत रह गई है। उधर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,645 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,04,50,284 हो गई। इनमें से 1,00,75,950 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 24 पिछले घंटे में 201 लोगों की मौत होने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,50,999 हो गई है।

ज्ञानप्रकाश/सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा/वार्ता
नई दिल्ली/जयपुर/मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment