सार्थक बैठक: न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद बोले नेपाल के पीएम

Last Updated 23 Sep 2024 12:59:19 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे के दौरान रविवार को न्यूयॉर्क में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की। उन्होंने इस मुलाकात को शानदार, अद्भुत व अविस्मरणीय बताया।


सार्थक बैठक: न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद बोले नेपाल के पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मुलाकात को लेकर ट्वीट किया, “न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। भारत-नेपाल मित्रता बहुत मजबूत है और हम अपने संबंधों को और भी गति देने के लिए तत्पर हैं। हमारी बातचीत ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे मुद्दों पर केंद्रित रही।”

वहीं केपी शर्मा ओली ने इस के बैठक के बारे में एक्स पर लिखा, “भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेहद सार्थक बैठक हुई। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।”

विदेश मंत्रालय ने भी दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच हुई मुलाकात पर टिप्पणी की। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने कई मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। यह बैठक दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी। यह मुलाकात दोनों ही देशों के संबंधों को विस्तारित करेंगे।”

प्रधानमंत्री बनने के बाद केपी शर्मा ओली की पीएम मोदी से यह पहली मुलाकात है। इससे पहले, जब उन्होंने पीएम पद की शपथ ली थी, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई भी दी थी।

नेपाल भारत के लिए एक अहम पड़ोसी है। यह भारत के साथ सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ सीमा साझा करता है।

मई 2014 से लेकर अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच बार भारत की यात्रा कर चुके हैं, जबकि नेपाल के प्रधानमंत्री 10 बार भारत की यात्रा कर चुके हैं। पीएम मोदी ने नेपाल की आखिरी यात्रा साल 2022 में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर की थी।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment