अमेरिका रख रहा है रूस को गोला-बारूद और हथियार देने वाले देशों पर नजर

Last Updated 19 Jun 2024 06:21:38 AM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन (Anthony Blinken) ने मंगलवार को कहा कि रूस और अन्य देशों की संस्थाओं पर वाशिंगटन के नए प्रतिबंधों का उद्देश्य रूस के रक्षा औद्योगिक आधार की क्षमता को कम करना है।


अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन

उन्होंने हमास पर राष्ट्रपति जो बाइडेन की योजना से अलग मांग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे गाजा में युद्धविराम में देरी हो रही है।

रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों पर उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य रूस पर दबाव बनाए रखना है, ताकि उसकी आक्रामकता खत्म हो।

अमेरिका की नजर रूस की मदद करने वाले देशों पर

ब्लिंकन ने कहा," हम उन देशों पर नजर रख रहे हैं, जो रूस के रक्षा औद्योगिक आधार व रूस को युद्ध जारी रखने में सहयोग कर रहे हैंं, इसमें चीन भी शामिल है।"

उन्होंने नाटो महासचिव जेंस स्टोलटेनबर्ग (NATO Secretary General Jens Stoltenberg) के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा,"रूस द्वारा आयात किए जाने वाले लगभग 70 प्रतिशत मशीन उपकरण व 90 प्रतिशत माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स चीन से आ रहे हैं। इससे रूस का रक्षा औद्योगिक आधार मजबूत हो रहा है और युद्ध जारी रखने में उसे मदद मिल रही है, इसलिए इसे रोकना होगा।"

अमेरिका का उत्तर कोरिया पर रूस को गोला-बारूद व हथियार देने का आरोप

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया रूस को यूक्रेन में उपयोग के लिए गोला-बारूद और अन्य हथियार प्रदान कर रहा है, जबकि ईरान ड्रोन आदि दे रहा है। इसका उपयोग नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे के खिलाफ किया गया है।

उन्होंने कहा, चीन रूस को उसके रक्षा औद्योगिक आधार को चालू रखने और टैंक, गोला-बारूद व मिसाइलों के निर्माण के लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर रहा है, ये चिंता का विषय है।"

ब्लिंकन ने यह भी कहा कि अमेरिका " यूक्रेन को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, यूक्रेन को लगभग 50 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान की गई है।"

गाजा की स्थिति और इजराइल को अमेरिकी सहायता पर, उन्होंने कहा, " इजराइल के साथ हमारा सुरक्षा संबंध गाजा से कहीं आगे तक जाता है।"

इजराइल पर हो रहे हमलों से अमेरिका चिंतित

ब्लिंकन ने कहा,"इजराइल कई तरह के खतरों और चुनौतियों का सामना कर रहा है। इसमें उत्तर में हिजबुल्लाह, ईरान, लाल सागर में हौथियों, इजराइल के खिलाफ गठबंधन करने वाले विभिन्न समूह शामिल हैं। इसलिए, अमेरिका इजराइल की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।"

मेरिका इजराइल को दो हजार पाउंड के भेजेगा बम

हालांकि, उन्होंने कहा कि अमेरिका इजराइल को दो हजार पाउंड के बमों को प्रदान करने के फैसले की समीक्षा कर रहा है। क्योंकि राफा जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्र में इन बमों का उपयोग बहुत घातक हो सकता है।

गाजा में युद्धविराम वार्ता पर, उन्होंने कहा कि हमास को छोड़कर पूरी दुनिया राष्ट्रपति बाइडेन की योजनाओं के साथ है। हमास युद्ध विराम के लिए नई मांगें रख रहा है।

ब्लिंकन ने कहा," मुझे विश्वास है कि दोनों पक्ष युद्धविराम के लिए सहमत हो जाएंगे।"

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment