बीपी के लाल सागर में शिपमेंट बंद करने से तेल, गैस की कीमतें बढ़ीं

Last Updated 19 Dec 2023 08:22:43 AM IST

कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतें सोमवार को तेजी से बढ़ गईं क्योंकि बीपी ने कहा कि वह यमन में हूती आतंकवादियों द्वारा वाणिज्यिक जहाजों पर बढ़ते हमलों के कारण लाल सागर के माध्यम से सभी शिपमेंट रोक देगा।


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनियों में से एक बीपी ने प्रमुख शिपिंग कंपनियों के इसी तरह के कदमों के बाद यह निर्णय लिया है। कुछ विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में हलचल हो सकती है और माल ले जाने की लागत बढ़ सकती है।

इस खबर से तेल में भारी बढ़त दर्ज की गई। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का वायदा 2.7 प्रतिशत बढ़कर 78.68 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया। अमेरिकी तेल भी 2.7 प्रतिशत बढ़कर 73.38 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

इस खबर का असर प्राकृतिक गैस बाजार पर भी पड़ा।

यूरोप की बेंचमार्क प्राकृतिक गैस की कीमतें नौ प्रतिशत से अधिक बढ़कर 36 पाउंड (लगभग 39.65 डॉलर) प्रति मेगावाट ऑवर से ऊपर हो गईं। यह अभी भी अगस्त 2022 में महाद्वीप के ऊर्जा संकट के चरम पर देखे गए 320 पाउंड (लगभग 349.24 डॉलर) प्रति मेगावाट ऑवर के अब तक के उच्चतम स्तर से काफी कम है, लेकिन हमलों के बाद कमोडिटी बाजारों में व्यवधान का अब तक का सबसे ठोस संकेत है।

इज़रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से हमास और फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करने वाले ईरान समर्थित हूती द्वारा हवाई हमले अब बढ़ गए हैं। समूह का दावा है कि ये हमले इजरायल के खिलाफ बदला लेने के लिए किये जा रहे हैं।

सीएनएन ने बताया कि अमेरिका और उसके सहयोगी अब इस बात पर विचार कर रहे हैं कि वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा के लिए लाल सागर में मौजूदा समुद्री कार्यबल का विस्तार किया जाए या नहीं।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment