US-Ukraine Relations: अमेरिका करेगा युद्धग्रस्त यूक्रेन की मदद, एक और सैन्य सहायता देने किया ऐलान

Last Updated 07 Sep 2023 10:57:42 AM IST

अमेरिका ने एक बार फिर से यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का फैसला किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन के लिए एक अरब डॉलर के समर्थन की घोषणा की है। मीडिया के अनुसार इसमें पहली बार नष्ट हुए यूरेनियम हथियार शामिल होंगे।


सीएनएन के अनुसार, अमेरिका यूक्रेन को अब्राम्स टैंक दे रहा है जिनके इस साल के अंत में यूक्रेन पहुंचने की उम्मीद है।

पैकेज में वायु रक्षा प्रणाली में रॉकेट लॉन्चर के लिए गाइडेड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, युद्ध सामग्री, गोला-बारूद और संचार प्रणालियां भी शामिल हैं, विदेश विभाग के अनुुुुसार ये हथियार पेंटागन स्टॉक से आएंगे।

विभाग ने कहा कि दीर्घकालिक सैन्य सहायता के संदर्भ में नया पैकेज विदेशी सैन्य वित्तपोषण कार्यक्रम के माध्यम से 100 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का वादा करता है।

नए पैकेज से 200 मिलियन डॉलर से अधिक राशि पारदर्शिता के समर्थन और कानून के भ्रष्टाचार विरोधी शासन और न्याय क्षेत्र में सुधार के प्रयासों में भी खर्च की जाएगी।

सीएनएन ने विभाग के हवाले से कहा, "अमेरिका युद्ध अपराधों की जांच और मुकदमा चलाने, पुनर्निर्माण के प्रयासों में निवेश करने और देश की वित्तीय प्रबंधन प्रथाओं को मजबूत करने के लिए भी धन का उपयोग करेगा।"

इस बीच कुल 206 मिलियन डॉलर के पैकेज का मानवीय सहायता हिस्सा यूक्रेन में रहने वाले और पड़ोसी देशों में जाने के लिए मजबूर लोगों के लिए भोजन, पानी और आश्रय सहित महत्वपूर्ण सहायता के लिए जाएगा।

विभाग ने कहा कि विशेष रूप से खनन के लिए मानवीय सहायता में 90 मिलियन डॉलर से अधिक की राशि दी जाएगी।

बुधवार को कीव में अपने यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, ब्लिंकन ने कहा, “चल रहे जवाबी हमले में, पिछले कुछ हफ्तों में प्रगति तेज हो गई है। यह नई सहायता इसे बनाए रखने और आगे की गति बनाने में मदद करेगी।''

बाद में राज्य सचिव ने "यूक्रेन और उसके लोगों के प्रति अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए" यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से भी मुलाकात की।

सीएनएन ने ब्लिंकेन के हवाले से कहा, "राष्ट्रपति के साथ, मैंने दीर्घकालिक सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की, जो भूमि, वायु, समुद्र और साइबरस्पेस में चल रही सुरक्षा सहायता और आधुनिक सैन्य उपकरण, साथ ही प्रशिक्षण और खुफिया हिस्सेदारी प्रदान करेगी।"

उन्होंने कहा, "विदेश विभाग इन चर्चाओं का नेतृत्व कर रहा है, जो आने वाले महीनों में भी जारी रहेगी।"

अपनी ओर से जेलेंस्की ने कहा, वह अमेरिकी लोगों और व्यक्तिगत रूप से राष्ट्रपति जो बाइडेन के समर्थन के लिए आभारी हैं"।

उन्‍होंने कहा, "यूक्रेनी सेनाएं युद्ध के मैदान में आगे बढ़ रही हैं और हमने उनकी आगे की सफलता सुनिश्चित करने के लिए चर्चा की।"
 

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment