PM Modi सफल यात्रा के बाद यूनान से स्वदेश रवाना

Last Updated 26 Aug 2023 07:51:59 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यूनान की अपनी यात्रा पूरी कर ली और स्वदेश रवाना हो गए।


प्रधानमंत्री मोदी यूनान से स्वदेश रवाना

इस यात्रा के दौरान मोदी ने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ दोनों देशों के संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंचाने तथा 2030 तक द्विपक्षीय कारोबार को दोगुना करने के बारे में भी बातचीत की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूनान की अपनी पहली यात्रा पूरी करके और यूनान तथा भारत के बीच संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ा कर भारत वापसी के लिए विमान में सवार हुए।

प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘यूनान की यह यात्रा बेहद खास है। यह भारत और यूनान की मित्रता को और गति देगी, खास तौर पर लोगों के बीच संबंधों को।’’
उन्होंने लिखा,‘‘ यहां भारतीय समुदाय के साथ यादगार संवाद हुआ। प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस, सरकार और यूनान के लोगों का आभार।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शुक्रवार को यूनान की राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोउलू द्वारा प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बन गए।

यह सम्मान यूनान की राष्ट्रपति द्वारा ऐसे प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने विशिष्ट पद के कारण यूनान के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है।

भाषा
एथेंस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment