अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष ने कहा, ब्याज दरों में और बढ़ोतरी विचाराधीन

Last Updated 25 Aug 2023 09:36:01 PM IST

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने शुक्रवार को कहा कि ब्याज दरों में अतिरिक्त बढ़ोतरी अभी भी विचाराधीन है और दरें अपेक्षा से अधिक समय तक ऊंची बनी रह सकती हैं।


अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष ने कहा, ब्याज दरों में और बढ़ोतरी विचाराधीन

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जैक्सन होल में कैनसस सिटी फेड की वार्षिक आर्थिक संगोष्ठी में शुक्रवार को एक बहुप्रतीक्षित भाषण में व्योमिंग पॉवेल ने कहा कि फेड नीतिगत निर्णय लेते समय आर्थिक विकास और श्रम बाजार की स्थिति पर पूरा ध्यान देगा।

पॉवेल ने कहा, "यद्यपि मुद्रास्फीति अपने चरम से नीचे आ गई है, जो एक स्वागत योग्य विकास है, यह बहुत अधिक बनी हुई है।"

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, "यदि उचित हो तो हम दरें और बढ़ाने के लिए तैयार हैं, और नीति को तब तक प्रतिबंधात्मक स्तर पर रखने का इरादा रखते हैं जब तक हमें विश्वास नहीं हो जाता कि मुद्रास्फीति हमारे लक्ष्य की ओर लगातार नीचे जा रही है।"

संगोष्ठी में फेड प्रमुख की वार्षिक प्रस्तुति, जो केंद्रीय बैंकिंग की दुनिया में एक प्रमुख घटना बन गई है, आम तौर पर संकेत देती है कि आने वाले महीनों में मौद्रिक नीति से क्या उम्मीद की जानी चाहिए।

फेड ने जून में विराम के बाद जुलाई में अपनी बेंचमार्क उधार दर को एक चौथाई अंक बढ़ाकर 5.25-5.5 प्रतिशत कर दिया, जो 22 साल में उच्चतम स्तर है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, फेड की जुलाई की बैठक के मिनटों से पता चला कि अधिकारी अर्थव्यवस्था की आश्चर्यजनक ताकत के कारण कीमतों पर बढ़ते दबाव के बारे में चिंतित थे, और यदि आवश्यक हो तो दरों में और बढ़ोतरी का सुझाव दिया।

कुछ अधिकारियों ने हाल के भाषणों में कहा है कि फेड दरों को स्थिर रखने का जोखिम उठा सकता है, जिससे अधिकारियों के बीच इस बात पर गहन बहस छिड़ गई है कि फेड को आगे क्या करना चाहिए।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, वित्तीय बाजारों में अभी भी इस बात की प्रबल संभावना है कि फेड अपनी सितंबर की बैठक में दरों को स्थिर रखने का फैसला करेगा, क्योंकि मुद्रास्फीति का दबाव लगातार कम हो रहा है।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment