समावेशी और शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से अफगानिस्तान में हो वैध सरकार का गठन : एससीओ

Last Updated 24 Aug 2021 08:57:36 PM IST

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), जिसके भारत, पाकिस्तान, रूस, चीन और अधिकांश मध्य एशियाई गणराज्य सदस्य हैं, ने तालिबान द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद अपना पहला बयान दिया है।


शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ)

अफगानिस्तान के अपदस्थ राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के साथ ही तालिबान ने लगभग पूरे देश पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है और इसके बाद एससीओ की ओर से पहला बयान सामने आया है।

महासचिव व्लादिमीर नोरोव द्वारा जारी, एससीओ के बयान में समावेशी और शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से अफगानिस्तान में एक वैध सरकार के जिम्मेदार गठन का आह्वान किया गया है। इसमें कहा गया है कि नई सरकार को देश के सभी सामाजिक, राजनीतिक, जातीय और धार्मिक समूहों के हितों को ध्यान में रखना चाहिए।

बयान के अनुसार, इसे अंतरराष्ट्रीय कानून के सभी मानदंडों के साथ-साथ सभी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय समझौतों का भी सख्ती से पालन करना चाहिए। यह अफगानिस्तान की आबादी और सभी विदेशी नागरिकों और राजनयिक प्रतिनिधियों और विदेशी सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिष्ठानों की रक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

इसके मजबूत राजनयिक रुख के बावजूद, यह सवाल बना हुआ है कि क्या शंघाई सहयोग संगठन द्विपक्षीय मुद्दों पर अपने प्रमुख सदस्य देशों के बीच गहरे विभाजन को दूर करने वाले अफगान संकट को हल करने में वास्तव में भूमिका निभा सकता है?

संगठन के पूर्व महासचिव रशीद अलीमोव ने हाल ही में इस बिंदु पर संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि एससीओ को संयुक्त राष्ट्र और रूस के नेतृत्व वाले सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) तक पहुंचने की भी आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठनों की बढ़ती गतिविधियों और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए संभावित खतरों ने एससीओ को संयुक्त राष्ट्र और सीएसटीओ के साथ सहयोग करने की आवश्यकता पैदा की है।"

स्पष्ट रूप से अलीमोव अफगान स्थिति की जटिलता की ओर इशारा कर रहे थे, जहां किसी एक संगठन के पास अकेले दम पर सभी प्रकार की स्थिति संभालने की क्षमता नहीं है। विभिन्न देशों, समूहों और संगठनों के अपने-अपने प्रभाव हैं, लेकिन वे अकेले बड़ी तस्वीर को बदलने में असमर्थ होंगे।

जबकि पाकिस्तान ने तालिबान को सलाह दी है और वह समूह की निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल है, रूस और चीन दोनों समूह के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं और इसके प्रति उनका अनुकूल रूप से झुकाव है।

काबुल के पतन से कुछ ही दिन पहले तालिबान का एक प्रतिनिधिमंडल बीजिंग गया था और विदेश मंत्री वांग यी से मिला था, जबकि काबुल के पतन के बाद, रूसी राजदूत दिमित्री झिरनोव शहर के तालिबान के अनुशासित नियंत्रण के बारे में बहुत उत्साहित थे। अन्य सदस्य - जिनमें से उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान अफगानिस्तान के साथ सीमा साझा करते हैं - इंतजार कर रहे हैं और देख रहे हैं। इनमें से उज्बेकिस्तान कुछ समय से तालिबान के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है।

हालांकि, 'सकारात्मक' होने के बावजूद सभी चिंतित हैं, तालिबान पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। तालिबान ने बिजली की गति देश पर अपना कब्जा जमाया है। तालिबान ने पंजशीर घाटी को छोड़कर लगभग पूरे देश पर नियंत्रण हासिल कर लिया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment