जो बाइडेन ने नस्लीय आर्थिक अंतर को कम करने के उपायों की घोषणा की

Last Updated 02 Jun 2021 02:43:45 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को अमेरिकी इतिहास की सबसे नृशंस नस्लीय हिंसा में एक, तुलसा नरसंहार की 100 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक भाषण में नस्लीय समूहों के बीच आर्थिक स्थिति के अंतर को कम करने के उद्देश्य से कई उपायों की घोषणा की।


जो बाइडेन ने नस्लीय आर्थिक अंतर को कम करने के उपायों की घोषणा की

31 मई और 1 जून 1921 के बीच 24 घंटों से भी कम समय में, श्वेत हमलावरों की भीड़ ने '' तुलसा'', ओक्लाहोमा के ग्रीनवुड पड़ोस में 300 से अधिक अश्वेत अमेरिकियों को मार डाला था और अश्वेत अमेरिकियों द्वारा बनाए गए उस व्यापारिक जिले के 35 एस्क्वायर ब्लॉकों को जला दिया था। ये इलाका उस समय इतना समृद्ध था कि इसे तब '' ब्लैक वॉल स्ट्रीट'' के रूप में जाना जाता था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 10,000 ग्रीनवुड निवासी विस्थापित हुए और समुदाय कभी भी बेहतर होने के करीब नहीं आया।



फिर भी, नरसंहार को कवर करने के प्रयासों में, तुलसा के अधिकारियों ने अत्याचार को दंगा के रूप में तैयार किया । सामूहिक हत्याओं को मीडिया रिपोटरें, स्कूल पाठ्यक्रम और नागरिक और सरकारी बातचीत में आने वाले दशकों में बहुत कम उल्लेख मिला। यह हाल के वर्षों तक नहीं था कि भयानक घटनाओं को अंतत: अमेरिकी इतिहास की पाठ्यपुस्तकों में शामिल किया गया था।

राष्ट्रपति ने भाषण के दौरान कहा, मेरे साथी अमेरिकियों, यह एक दंगा नहीं था। यह एक नरसंहार था। हमारे इतिहास में सबसे खराब में से एक। कुछ अन्याय इतने जघन्य, इतने भयानक, इतने गंभीर होते हैं कि उन्हें दफनाया नहीं जा सकता, चाहे लोग कितनी भी कोशिश कर लें।

बिडेन ने गृहस्वामी को बढ़ावा देने और अल्पसंख्यक-स्वामित्व वाले छोटे व्यवसायों और उद्यमियों की मदद करने के उद्देश्य से नीतियों की एक विस्तृत जानकारी दी।

उपायों में अल्पसंख्यक-स्वामित्व वाले व्यवसायों में अधिक धन का निवेश करने के लिए संघीय क्रय शक्ति का उपयोग करना और देश भर में वंचित पड़ोस के पुनर्निर्माण के लिए आधारभूत संरचना निधि में 10 अरब डॉलर आवंटित करना शामिल है।

तुलसा आने वाले और नरसंहार को मनाने वाले पहले राष्ट्रपति, बिडेन ने फेयर हाउसिंग एक्ट को इस तरह से बढ़ाने की भी योजना बनाई है कि एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार, आवास और शहरी विकास विभाग कानून को अधिक सख्ती से लागू करेगा, जिन्होंने कहा कि लक्ष्य ब्लैक होमओनरशिप को बढ़ाना है।

बाइडेन ने अपने भाषण में यह भी घोषणा की कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिकियों के मतदान अधिकारों की रक्षा के लिए प्रशासन के प्रयासों का नेतृत्व करेंगी। व्हाइट हाउस ने हाल ही में कई रिपब्लिकन-झुकाव वाले राज्यों में लागू किए गए प्रतिबंधात्मक मतदान कानूनों पर अमेरिकियों के लिए अपने मतपत्र डालना कठिन बनाने का आरोप लगाया है।

बिडेन ने सोमवार को 31 मई, 2021 को स्मरण दिवस: 1921 तुलसा रेस नरसंहार के 100 साल बाद घोषित किया। उन्होंने घोषणा में कहा कि संघीय सरकार को काले समुदायों से धन और अवसर छीनने में जो भूमिका निभाई है, उस पर ध्यान देना चाहिए और उसे स्वीकार करना चाहिए।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment