चीन से डरकर हांगकांग से हजारों लोग ब्रिटेन पहुंचे

Last Updated 01 Feb 2021 02:24:23 AM IST

चीन द्वारा पिछले साल गर्मियों में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद से हांगकांग से हजारों लोग अपने घर छोड़कर ब्रिटेन पहुंचे हैं।


चीन से डरकर हांगकांग से हजारों लोग ब्रिटेन पहुंचे

इनमें से कुछ लोगों को इस बात का डर है कि लोकतंत्र की मांग वाले प्रदर्शनों का समर्थन करने के कारण उन्हें दंडित किया जा सकता है और कुछ लोगों का कहना है कि उनके जीवन जीने के तरीके और नागरिकों की स्वतंत्रता पर चीन का अतिक्रमण असहनीय हो गया है, इसलिए वे अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की खातिर विदेश जाकर बसने पर मजबूर हैं। इनमें से कई लोग कभी वापस नहीं लौटने का मन बना चुके हैं।

हांगकांग में व्यवसायी और दो बच्चों की मां सिंडी ने कहा कि वह हांगकांग में आराम से रह रही थीं और वहां उनकी एवं उनके परिवार की कई सम्पत्तियां हैं। उन्होंने कहा कि उनका कारोबार अच्छा चल रहा था, लेकिन उन्होंने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बावजूद सब छोड़कर अपने परिवार के साथ ब्रिटेन आने का फैसला किया। लंदन में पिछले सप्ताह पहुंची सिंडी ने कहा, जो चीजें हमारे लिए महत्व रखती हैं-अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, निष्पक्ष चुनाव, आजादी-सब छीन लिया गया है। यह अब वह हांगकांग नहीं है, जिसे हम जानते थे।

ब्रिटेन पहुंची हांगकांग की वांग ने अपना पूरा नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि वह हांगकांग से बाहर जल्द से जल्द निकालना चाहती थीं, क्योंकि उन्हें डर था कि बीजिंग उन्हें बाहर जाने से रोक देगा। वांग की ही तरह लंदन पहुंचे 39 वर्षीय फैन ने कहा, मुझे लगता है कि यदि आपको पता है, कि कब मुंह बंद करना है, तो आपको हांगकांग में दिक्कत नहीं होगी, लेकिन मैं यह नहीं करना चाहता।

एपी
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment