कोरोना वायरस के आरंभिक स्थल की जांच, WHO की टीम चीनी अधिकारियों के साथ करेगी बैठकें

Last Updated 29 Jan 2021 01:33:27 PM IST

कोरोना वायरस की शुरुआत कहां से हुई, इसका पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञ शुक्रवार को चीन के वुहान में अधिकारियों के साथ बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे।


कोरोना: WHO की टीम चीनी अधिकारियों के साथ करेगी बैठकें

डब्ल्यूएचओ ने ट्विटर पर बताया कि बैठक के बाद टीम औद्योगिक तथा कुछ इलाके का दौरा करेगी। टीम के आगे के कार्यक्रम की जानकारी नहीं दी गयी है।      

डब्ल्यूएचओ की टीम ने चीन के अधिकारियों को विस्तृत बुनियादी आंकड़ा मुहैया कराने का अनुरोध किया है। विशेषज्ञों की यह टीम शुरुआती दिनों में कोविड-19 से संक्रमित होने वाले कुछ लोगों से बातचीत भी करेगी।      

डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट किया, ‘‘सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा क्योंकि टीम कोरोना वायरस के आरंभ स्थल का पता लगाने के अपने काम के लिए वैज्ञानिक आधार को अपनाएगी।’’

एक और ट्वीट में कहा गया, ‘‘चूंकि टीम शुक्रवार से अपना फील्ड दौरा शुरू करेगी इसलिए उम्मीद है कि उन्हें सभी तरह की मदद और आवश्यक आंकड़े मुहैया कराए जाएंगे।’’     

चीन पहुंचने के बाद डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्यों को दो सप्ताह पृथक-वास में गुजारने पड़े। इस दौरान उन्होंने चीन के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाद किया था।      डब्ल्यूएचओ ने गुरूवार को कहा था कि उसकी टीम अस्पताल, हुनान के ‘सी-फूड मार्केट’ समेत विभिन्न बाजार का भी दौरा करेगी, जहां से संक्रमण का पहला मामला आया था। इसके अलावा, टीम वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और वुहान रोग नियंत्रण केंद्र की प्रयोगशालाओं का भी दौरा करेगी।    

 

 

 

चीन में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 36 मामले आए। आगामी दिनों में छुट्टियों को देखते हुए प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है।

एपी
वुहान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment