एलन मस्‍क की बायोग्राफी की जबरदस्‍त बिक्री, अरबपति ने कहा 'कूल!'

Last Updated 24 Sep 2023 01:29:51 PM IST

अमेरिकी लेखक-पत्रकार वॉल्‍टर आईजैकसन लिखित एलन मस्‍क की बायोग्राफी के लॉन्‍च के एक सप्‍ताह के भीतर इसकी 92,560 प्रतियां बिक चुकी हैं।


अमेरिकी लेखक-पत्रकार वॉल्‍टर आईजैकसन

पुस्तक ट्रैकर सर्काना बुकस्कैन द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, टेस्ला के संस्थापक और एक्स (पूर्व में ट्विटर) की जीवनी की बिक्री के आंकड़ों में 16 सितंबर तक बेची गई प्रिंट प्रतियां शामिल हैं। पुस्‍तक का शीर्षक 'एलोन मस्क' रखा गया है।

मस्क ने रविवार को बम्पर बिक्री के आंकड़ों पर पोस्ट किया: "कूल, हालांकि मेरे चेहरे की इतनी सारी क्लोज-अप तस्वीरें देखना थोड़ा अजीब है।"

'एलन मस्क' की जीवनी प्रकाशन के पहले सप्ताह में दूसरी सबसे ज्‍यादा बिकने वाली बायोग्राफी बन गई है। आईजैकसन द्वारा 2011 में दिवंगत एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स की जीवनी की लगभग 383,000 प्रतियां पहले सप्ताह में बिकी थीं। यह 5 अक्टूबर 2011 को जॉब्स की मृत्यु के कुछ ही सप्ताह बाद प्रकाशित हुई थी।

पुस्तक के प्रकाशक, साइमन एंड शूस्टर के अनुसार, आईजैकसन ने दो साल तक मस्क का अनुसरण किया, "उनकी बैठकों में भाग लिया, उनके साथ उनके कारखानों में गये, और उनका, उनके परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और विरोधियों का साक्षात्कार लेने में घंटों बिताए।"

उन्होंने आइंस्टीन और बेंजामिन फ्रैंकलिन की सबसे ज्यादा बिकने वाली जीवनियां भी लिखी हैं।

'एलन मस्क' न्यूयॉर्क टाइम्स की संयुक्त प्रिंट और ई-बुक नॉनफिक्शन और हार्डकवर बेस्टसेलर सूची में भी शीर्ष पर हैं।

मस्‍क की जीवनी यह अमेज़ॅन की बेस्टसेलर सूची में भी है। इसकी खुदरा कीमत 20.99 डॉलर है।

किताब में मस्क के जीवन के कई पहलुओं का खुलासा किया गया है, जिसमें कई महिलाओं के साथ उनके व्यक्तिगत संबंधों की बात भी शामिल है। जीवन के शुरुआती दिनों में अपने पिता द्वारा जाहिर तौर पर दिए गए भावनात्मक घावों से प्रभावित अरबपति के जीवन में कई महिलाएं रही हैं। इनमें उनकी कुछ गर्लफ्रेंड, पूर्व पत्नियां, कुछ पूर्व-गर्लफ्रेंड और अन्य महत्वपूर्ण महिलाएं शामिल हैं। जीवनी से पता चलता है कि कई महिलाओं के साथ उनके कई बच्चे हैं।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क बचपन में "अकेले और उदास" थे क्योंकि उन्हें स्कूल में दोस्त बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ता था।

उन्हें सामाजिक संकेतों को समझने में भी संघर्ष करना पड़ा और उनके बारे में जानने के लिए वह किताबों पर निर्भर रहे।

जीवनी से यह भी पता चला है कि टेस्ला के सीईओ पिछले साल शेयरों की खरीद बिक्री को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक से भिड़ गये थे। मस्क और अरबपति परोपकारी बिल गेट्स के बीच मौखिक विवाद हो गया था।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्‍को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment