वित्तीय वर्ष 24 में 6% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था : एक्यूइट

Last Updated 26 Apr 2023 04:11:22 PM IST

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च ने कहा है कि वित्त वर्ष 24 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर छह फीसदी रहेगी।


भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP)

अर्थव्यवस्था पर अपनी मासिक टिप्पणी में एक्यूइट ने कहा कि वैश्विक वृहद अर्थव्यवस्था में विरोधाभासों और वित्तीय प्रणाली की अस्थिरता के जोखिमों के सामने आने के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था ने ताकत और स्थिरता का प्रदर्शन जारी रखा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, एक्यूइट को उम्मीद है कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि मध्यम होगी, लेकिन वित्त वर्ष 24 में 6.0 प्रतिशत पर स्वस्थ रहेगी।

एक्यूइट के अनुसार, घरेलू मांग की ताकत के संबंध में एक स्पष्ट अंतर उभर रहा है, जो कि बाहरी मांग को धीमा करने के प्रभाव के खिलाफ व्यापारिक निर्यात की कम रन-रेट में कब्जा कर रहा है।

एक्यूइट ने कहा, वित्त वर्ष 24 में घरेलू विकास के लिए चुनौतियां तेज होने की उम्मीद है। वैश्विक विकास में मंदी, बैंकिंग क्षेत्र की उथल-पुथल के बाद क्रेडिट की स्थिति में तंगी, जलवायु जोखिम, उच्च उधार लागत आदि का सामना करना पड़ सकता है।

एक्यूइट के अनुसार, मुद्रास्फीति के दबाव में कमी और सार्वजनिक पूंजीगत व्यय में वृद्धि से घरेलू अर्थव्यवस्था में स्वस्थ गति बनी रहनी चाहिए।

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment