ENG vs WI, Test Series: टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड वेस्टइंडीज को किया क्लीन स्वीप, बेन स्टोक्स का रिकार्ड अर्धशतक

Last Updated 29 Jul 2024 08:00:23 AM IST

ENG vs WI, Test Series: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में 3-0 से हरा दिया है। इंग्लैंड ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से मात दी।


इंग्लैंड ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड, बेन स्टोक्स ने किया कमाल

खास बात यह रही कि इंग्लैंड ने चौथी पारी में टारगेट को चेज करते हुए, 7.2 ओवर में 87 रनों का स्कोर बनाकर तूफानी अंदाज में जीत हासिल की।

इंग्लैंड की चौथी पारी में कप्तान बेन स्टोक्स ओपनिंग में आए और उन्होंने 28 गेंदों पर 57 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके साथ बेन डकेट ने 16 गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। उनको प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडेन सील्स और इंग्लैंड के पेसर गस-एटकिंसन को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

इंग्लैंड ने कई बार कैरेबियाई टीम को घरेलू सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। 1928 में इंग्लैंड ने घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था। 2004 और 2009 में भी इंग्लैंड ने घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज को क्रमशः 4-0 और 2-0 से शिकस्त दी थी, और अब 2024 में भी इंग्लैंड ने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज का सफाया करते हुए 3-0 से जीत दर्ज की है।

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड भी बना दिया है। इंग्लैंड की जोड़ी बेन स्टोक्स और बेन डकेट ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इन दोनों बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए टेस्ट मैच में सबसे तेज 50 से अधिक रनों की साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इस जोड़ी ने महज 44 गेंदों में 87 रन जोड़कर 11.86 के रन रेट के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और नील वैगनर के नाम था, जिन्होंने 11.55 के रन रेट के साथ इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 27 गेंदों में 52 रन बनाए थे।

बेन स्टोक्स ने इस मैच में मात्र 24 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। यह इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले इयान बॉथम ने 28 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था।

टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के मिसबाह-उल-हक ने सबसे कम गेंदों में अर्धशतक जड़ा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबु धाबी में 2014 में सिर्फ 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

आईएएनएस
बर्मिंघम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment