India's T20 WC Squad: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा को कमान, ऋषभ पंत की वापसी

Last Updated 30 Apr 2024 04:18:45 PM IST

वेस्टइंडीज़ और संयुक्त राज्य अमेरिका में जून महीने में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान रोह‍ित शर्मा को सौंपी गई है।


रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम टी20 विश्व कप ट्रॉफ़ी के 17 वर्षों का सूखा समाप्त करने उतरेगी।

भारत को टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के ख़िलाफ़ खेलना है, जबकि 9 जून को भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। भारत ने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के बाद कुल तीन टी20 श्रृंखलाएं (ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका और अफ़ग़ानिस्तान) खेली हैं जबकि इस समय भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं।

टी20 विश्व कप का पहली बार आयोजन 2007 में साउथ अफ़्रीका में किया गया था। भारतीय टीम ने तब फ़ाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर इस ट्रॉफ़ी को हासिल किया था। हालांकि इसके बाद भारतीय टीम टी20 विश्व कप को कभी अपने नाम नहीं कर पाई। भारत 2014 में फ़ाइनल में भी पहुंचा था लेकिन उसे श्रीलंका के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। जबकि 2016 में भारत को सेमीफ़ाइनल में वेस्टइंडीज़ और 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफ़ाइनल में हार झेलनी पड़ी। यह दोनों विश्व कप भारत को सेमीफ़ाइनल हराने वाली टीमों ने जीता।

पिछले टी20 विश्व कप के बाद से ही रोहित और विराट कोहली ने एक वर्ष तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला था। पिछले साल वेस्टइंडीज़ में हुई टी20 श्रृंखला में भी यह दोनों भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि जनवरी महीने में इन दोनों ही खिलाड़ियों की टी20 प्रारूप में वापसी हुई और रोहित ने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टी20 श्रृंखला में शतक भी लगाया था।

मुख्य दल: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

रिज़र्व - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, ख़लील अहमद, आवेश ख़ान

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment