Noida News: 5 दिनों के लिए नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर यातायात प्रतिबंध, जानिए असली कारण

Last Updated 21 Sep 2023 12:51:12 PM IST

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो गुरुवार यानि आज से शुरू हो रहा है, जबकि मोटोजीपी शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में शुरू होगा, जिसके कारण नोएडा में यातायात प्रतिबंध रहेगा


Noida

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने शहर में दो प्रमुख कार्यक्रमों से पहले एक एडवाइजरी नोटिस जारी की है। इंडिया एक्सपो सेंटर में गुरुवार यानि कि आज से शुरू होने वाला पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, और मोटोजीपी कार्यक्रम, जो बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। ये कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा में होने वाले हैं, यही वजह है कि नोएडा में 35 किलोमीटर लंबे मार्ग पर यातायात प्रतिबंध लागू हो जाएगा।

Traffic restrictions

यहां रहने वाले लोगों के मन में इस नेटिस को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। इन्हीं सवालों को ध्यान में रखते हुए बता दें कि जिस मार्ग को प्रतिबंध किया जाएगा ,वह मार्ग नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के शुरुआती 25 किमी और यमुना एक्सप्रेसवे के 10 किमी आगे, जीरो पॉइंट से बीआईसी तक फैला हुआ है। इस मार्ग का उपयोग करने वाली लोकल बसों, ऑटो, ई-रिक्शा और भारी वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध है। खबर यह भी है कि यातायात पुलिस यातायात भीड़ और वीआईपी आंदोलनों के आधार पर गैर-व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगा सकती है।

Yamuna and noida expressways

एडवाइजरी के मुताबिक, गुरुवार सुबह 6 बजे से दिल्ली से गौतम बुद्ध नगर तक भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों के प्रवेश और आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त, भारी वाहनों को डीएनडी फ्लाईवे, चिल्ला रोड, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक नगर और झुंडपुरा सीमाओं तक पहुंचने पर भी  प्रतिबंध रहेगा। एडवाइजरी में परी चौक के पास व्यवधान की भी चेतावनी दी गई है और शहर भर में वाहनों की आवाजाही प्रभावित होने की आशंका है।

Noida News

पुलिस उपायुक्त अनिल कुमार यादव ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार दोपहर व्यापार मेले के उद्घाटन समारोह के लिए सड़क मार्ग से इंडिया एक्सपो मार्ट जाएंगी। उन्होंने कहा, ''हम गुरुवार दोपहर दो बजे से यातायात प्रतिबंध लागू करेंगे। ''इन प्रतिबंधों के आलोक में, पुलिस ने यात्रियों को दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, आगरा और लखनऊ की यात्रा के लिए नोएडा की आंतरिक सड़कों का उपयोग करने की सलाह दी।

 

पार्किंग सुविधाओं की भी व्यवस्था

नोएडा और दिल्ली से बौद्ध अंतर्राष्ट्रीय सर्किट की यात्रा करने वालों के लिए, अनुशंसित मार्ग में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे लेना शामिल है, उसके बाद यमुना एक्सप्रेसवे लेना शामिल है। लूप 2ए और 2सी पर निर्दिष्ट क्षेत्रों तक पहुंचने पर, उपस्थित लोग उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में स्थित इवेंट जोन तक पहुंच सकते हैं। आयोजकों ने इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में पार्किंग सुविधाओं की व्यवस्था की है, जिसमें लगभग 22,000 वाहनों को समायोजित करने की क्षमता है।

वाहनों के आवाजाही पर होगी बारीक नजर 

आगरा और मथुरा से आने वाले यात्री चपरगढ़ लूप से बाहर निकल सकते हैं और अपने वाहनों को पार्क करने के लिए रेस ट्रैक स्थल पर जा सकते हैं। उपस्थित लोगों की अपेक्षित उच्च संख्या को देखते हुए, यातायात पुलिस नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों के प्रवाह पर बारीकी से नजर रखेगी। शाम के समय, जब लोग कार्यक्रम से बाहर निकलेंगे, अधिकारी उस मार्ग पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे तक पहुंचने पर प्रतिबंध लागू कर सकते हैं।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  अंतरराष्ट्रीय व्यापार शो स्थल पर आगंतुकों के लिए सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए तैयार है। एनएमआरसी के प्रवक्ता निश वाधवान ने कहा, “लोग अब प्रदर्शनी स्थल तक पहुंचने के लिए सीधे एनएमआरसी की एक्वा लाइन पर यात्रा कर सकते हैं। एक्वा लाइन का नॉलेज पार्क-2 मेट्रो स्टेशन आयोजन स्थल का निकटतम स्टेशन है।

स्टेशनों पर आम जनता के लिए पार्किंग सुविधा

एनएमआरसी ने सीधी कनेक्टिविटी की पेशकश, इन दिनों के दौरान ट्रेन की आवृत्ति बढ़ाने और जनता के लिए पार्किंग सुविधाओं का विस्तार करके लोगों के अनुभव को बढ़ाने के लिए भी उपाय किए हैं। वाधवान ने कहा, "स्टेशनों पर भीड़ से बचने और लोगों की भीड़ को प्रबंधित करने के लिए, एनएमआरसी ने ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ा दी है और उन्हें सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक 7.5 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध कराया जाएगा।"

वाधवान ने आगे कहा, “एक लाइन लोगों को सीधे अंतरराष्ट्रीय व्यापार शो स्थल से जोड़ेगी। एक्वा लाइन के यात्री नॉलेज पार्क-2 स्टेशन की यात्रा कर सकते हैं, जो आयोजन स्थल से निकटतम मेट्रो स्टेशन (लगभग 500 मीटर) है,'' पार्किंग सुविधाओं पर एनएमआरसी के एक प्रवक्ता ने कहा, “सेक्टर 51, सेक्टर 76, एनएसईजेड, सेक्टर 142, सेक्टर-137, परी चौक, अल्फा 1 और डेल्टा 1 के आठ एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों पर आम जनता के लिए पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध है। ”

 

  

 

अर्चना श्री
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment