Haryana Assembly Poll: चुनाव आयोग ने हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

Last Updated 13 Aug 2024 04:31:47 PM IST

चुनाव आयोग ने हरियाणा के जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पूर्ण निष्पक्षता के साथ कार्य करने तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष विधानसभा चुनाव के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।


प्रलोभन मुक्त चुनाव प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हुए आयोग ने प्रवर्तन एजेंसियों को अवैध शराब, नकदी और मादक पदार्थों की आपूर्ति रोकने के लिए समन्वित तरीके से काम करने का निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग (EC) की टीम ने ये निर्देश जारी किए।

यह टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर है। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल तीन नवंबर को समाप्त होगा।

निर्वाचन आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू सहित निर्वाचन आयोग की टीम सोमवार को चंडीगढ़ पहुंची थी।

एक विज्ञप्ति के मुताबिक, टीम ने भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), माकपा, इंडियन नेशनल लोकदल और जननायक जनता पार्टी (जजपा) जैसे राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

राजनीतिक दलों ने कई मुद्दे उठाए, जिनमें सरकारी तंत्र के दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना, संवेदनशील मतदान केंद्रों में पर्याप्त बलों की तैनाती, मतदान केंद्रों के बीच की दूरी कम करने और बुजुर्गों एवं महिला मतदाताओं के लिए सुविधाओं में सुधार करने का अनुरोध शामिल है।

आयोग ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि उसने उनके सुझावों और चिंताओं पर संज्ञान लिया है तथा वह स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

बयान में कहा गया है, ‘‘सभी मतदान केंद्र भूतल पर होंगे और मतदाताओं के आवास से दो किलोमीटर के दायरे में होंगे।’’

मंगलवार को टीम ने राजस्व खुफिया निदेशालय, भारतीय रिजर्व बैंक, हरियाणा पुलिस, आयकर और प्रवर्तन निदेशालय सहित लगभग 20 केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

 

भाषा
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment