PM ने किया यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, बिड़ला-अंबानी भी मौजूद

,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार से शुरू हो रही दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ किया. 

इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री ने इससे पूर्व समिट परिसर में सभी निवेशकों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का जायजा भी लिया. सम्मेलन की शुरुआत से पहले स्वागत भाषण में उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश में निवेशकों को भयमुक्त माहौल देने का वादा करते हैं.

महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप ही हम पिछले तीन महीने से इस समिट के लिए लगे हुए थे. इसमें 2000 से ज्यादा निवेशक मौजूद हैं. अभी तक सरकार ने 1500 से ज्यादा एमओयू साइन किए हैं.

औद्योगिक मंत्री महाना ने निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा, "हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि उत्तर प्रदेश में आपको निवेश का साकारात्मक माहौल देंगे. आपको सुरक्षा की गारंटी देंगे और हम तब तक आपके साथ जुड़े रहेंगे जब तक एक-एक एमओयू मूर्त रूप नहीं ले लेता."

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 10 बजे वह अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचे. यहां राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सहित दर्जनभर मंत्रियों ने उनका स्वागत किया. इसके बाद उनका काफिला इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गया.

इससे पूर्व इन्वेस्टर्स समिट में कई नामी उद्योगपति भी पहुंच चुके हैं. रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा, बिड़ला ग्रुप से कुमार मंगलम बिड़ला और महिंद्रा ग्रुप से आनंद महिंद्रा सहित कई नामी हस्तियां यहां मौजूद हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्यौता भेजा गया है जिसमें कई नामी हस्तियां शामिल हैं. सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है.