भारत ने रिश्ते सामान्य करने का मौका खोया : दस्तगीर

,

पाकिस्तान के रक्षामंत्री खुर्रम दस्तगीर खान का कहना है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ रिश्ते सामान्य बनाने का न सिर्फ इकलौता मौका गंवा दिया, बल्कि अपने ‘दुश्मनी’ भरे रुख से अमन की गुंजाइश भी सीमित कर दी है.

‘डॉन न्यूज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक खान ने यह टिप्पणी पाकिस्तानी सीनेट में एक नीतिगत बयान की घोषणा करते हुए बुधवार को की.

पाकिस्तानी रक्षामंत्री ने कहा, मौजूदा भारत सरकार के अनवरत दुश्मनी भरे, पाकिस्तान-विरोधी रुख ने शांति की वकालत की गुंजाइश बुरी तरह कम कर दी है.

खान ने रेखांकित किया कि भारत सरकार ने एक ऐसे वक्त शांति बनाने का मौका गंवा दिया जब भारत के साथ रिश्ते सुधारने पर पाकिस्तान के अंदर राजनीतिक आमसहमति थी.

पाकिस्तानी रक्षामंत्री ने कहा, भारत से खतरे का पाकिस्तान का बोध प्रतिक्रियात्मक नहीं है. यह अभूतपूर्व अग्रिम मोर्चे से पाकिस्तानी सेना को खतरे में डालने की भारतीय क्षमता के गहन आकलन पर आधारित है.

खान ने कहा, इस खतरे का आकलन मंशा पर नहीं, क्षमता पर किया गया है. 

जम्मू-कश्मीर के सुंजवान में एक सैन्य शिविर पर पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के उग्रवादियों के हमले के बाद रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी. यह बयान उसके बाद आया है.

अखबार ने नियंत्रण रेखा और कार्यकारी सीमा से लगे इलाकों में संघषर्विराम उल्लंघनों में इजाफे की भी रिपोर्ट दी है.