चाहकर भी कभी चीन नहीं गए राज कपूर, ये थी वजह

,

राज कपूर की फिल्में भले ही चीन में खूब चली हों, लेकिन वह चाहकर भी कभी चीन नहीं गए और इसके पीछे एक खास वजह थी. इस वजह का खुलासा उनके बेटे रणधीर कपूर ने किया है. रणधीर कपूर ने बताया कि अभिनेता-फिल्मकार कभी चीन नहीं गए थे, क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि उनका वजन बढ़ने के बाद उनके प्रशंसक उन्हें देखें. रणधीर ने कहा कि उनके पिता चीन में बहुत मशहूर थे और दिवंगत अभिनेता को एक बार चीन की यात्रा करने का निमंत्रण भी मिला था. रणधीर ने कहा, "एक दिन उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें चीन की यात्रा करने का निमंत्रण मिला है, क्योंकि उनकी फिल्में वहां बहुत लोकप्रिय हैं और हम सब चीन जाएंगे. वह बहुत उत्साहित थे और इसलिए हम भी थे."

उन्होंने कहा, "सब तैयारियां करने लगे, लेकिन दो दिन बाद उन्होंने मुझसे कहा, मैं सोच रहा हूं कि चीन नहीं जाते."

रणधीर ने बताया, "उन्होंने कहा, वे 'आवारा', 'श्री420' की वजह से मुझसे प्यार करते हैं और मेरा साइज देखो अब मैं वैसा नहीं दिखता हूं."

रणधीर ने कहा कि चीन में हिन्दी फिल्मों के अगुवा होने के बावजूद वह कभी भी चीन नहीं गए क्योंकि वह अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करना चाहते थे.

रणधीर 'राज कपूर अवॉडर्स फॉर एक्सीलेंस इन एंटरटेंमेंट' के दौरान एक पैनल चर्चा में बोल रहे थे. इसमें उनके भाई ऋषि कपूर और राजीव कपूर ने भी हिस्सा लिया. (भाषा)