ICC Rankings: टेस्ट-वनडे रैंकिंग में छाए कप्तान विराट कोहली, 900 अंक के आंकडे को किया पार

,

कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद एक साथ वनडे और टेस्ट रैंकिंग में 900 अंक के आंकडे को पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली खेल के इतिहास में एक साथ टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 900 अंक के आंकडे को पार करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे.
 
कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद एक साथ वनडे और टेस्ट रैंकिंग में 900 अंक के आंकडे को पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. वह खेल के दोनों प्रारूपों में 900 अंक को पार करने वाले सिर्फ पांच बल्लेबाजों में शामिल हैं.

 कोहली के फिलहाल वनडे में 909 जबकि टेस्ट में 912 रेटिंग अंक हैं.

 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की श्रृंखला में 5-1 की जीत के दौरान कोहली ने तीन शतक की मदद से 558 रन बनाकर शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की.

कोहली ने इसके साथ ही वनडे रैंकिंग की सर्वकालिक सूची में ब्रायन लारा को पीछे छोड दिया. पिछले महीने उन्होंने सर्वकालिक टेस्ट रैंकिंग में भी लारा को पछाडा था. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सर्वकालिक रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं जिसमें विवियन रिचर्डस सर्वाधिक 935 अंक के साथ शीर्ष पर हैं.

 भारतीय कप्तान कोहली महान सचिन तेंदुलकर की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ 887 रेटिंग अंक से 22 अंक आगे हैं. तेंदुलकर ने यह रेटिंग जनवरी 1998 में जिंबाब्वे के खिलाफ हासिल की थी. लारा ने 908 रेटिंग अंक मार्च 1993 में हासिल किये थे.

 भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में 323 रन बनाने के बाद 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं.

 भारत के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 विकेट के साथ लेग स्पिनर चहल आठ स्थान के फायदे से 21वें जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप 17 विकेट के साथ 15 स्थान के फायदे से 47वें पायदान पर पहुंच गए हैं. बुमराह आठ विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से संयुक्त शीर्ष पर हैं.

जिंबाब्वे के खिलाफ श्रृंखला में 4-1 की जीत के दौरान 16 विकेट हासिल करने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं.
 
शारजाह में सोमवार को अंतिम मैच में 43 रन सहित दो पारियों में 51 रन बनाने की बदौलत राशिद शीर्ष पांच आलराउंडरों में शामिल हो गए हैं.
 
भारत के खिलाफ पहले वनडे में 120 रन की पारी से दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस एक स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस मैच के बाद वह चोटिल होकर श्रृंखला से बाहर हो गए थे.
 
भारत इस बीच 123 अंक के साथ एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है. दक्षिण अफ्रीका 117 अंक के साथ दूसरे जबकि इंग्लैंड 116 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है.
 
अफगानिस्तान ने टीम रैंकिंग में जिंबाब्वे को पीछे छोड दिया है. अफगानिस्तान की टीम 55 अंक के साथ 10वें स्थान पर है जबकि जिंबाब्वे के 50 अंक हैं.