भारत-द. अफ्रीका के बीच पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच आज शाम छह बजे से

,

लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को जोहांसबर्ग में होने वाले पहले ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सभी निगाहें रहेंगी.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जबरदस्त भिड़ंत का कारवां टेस्ट और वनडे को पार कर अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप ट्वंटी 20 पर पहुंच गया है और तीन मैचों की पहली भिड़ंत रविवार को होने वाली है. दक्षिण अफ्रीका ने जहां टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी तो वनडे सीरीज भारत ने 5-1 से जीतकर इतिहास बनाया. यह पहला मौका है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर कोई सीरीज जीती है.

मैच आज शाम छह बजे से

भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे में पहले दो टेस्ट हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले सात मैचों में से छह जीत लिए. भारत जीत की इस लय को ट्वंटी 20 सीरीज में भी कायम रखने के इरादे से उतरेगा. भारत की ट्वंटी 20 टीम में तमाम धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं जो भारत को दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर दूसरी सीरीज भी जिता सकते हैं.

भारतीय टीम में इस सीरीज के लिए सभी निगाहें ट्वंटी 20 के महारथी बल्लेबाज रैना पर लगी रहेंगी जिन्होंने एक साल के लम्बे अंतराल के बाद टीम में वापसी की है. रैना ने अपना आखिरी  ट्वंटी 20 मैच पिछले साल एक फरवरी को बेंगलुरू में इंग्लैंड के खिलाफ खिलाफ खेला था. रैना को घरेलू ट्वंटी 20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का इनाम टीम में वापसी के रूप में मिला. इस टूर्नामेंट में उन्होंने नाबाद 126, 61 और 56 जैसे स्कोर बनाये थे. रैना भी जानते हैं कि भारतीय टीम में अपनी जगह पुख्ता करने और अगले वि कप में खेलने की अपनी उम्मीदों को बनाये रखने के लिए उनके पास यह आखिरी मौका है.

भारत के पास ओप¨नग में रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में एक मजबूत जोड़ी है. शिखर का वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन रहा था जबकि रोहित वनडे सीरीज में सिर्फ एक शतक बना पाए थे. इस प्रदर्शन के कारण आलोचनाओं के घेरे में चल रहे रोहित को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी. विराट तो खैर ऐसी तूफानी फॉर्म में हैं कि यदि दक्षिण अफ्रीका उन पर अंकुश नहीं लगा पाया तो इस सीरीज में भी उसका सूपड़ा साफ़ हो जाएगा. विराट ने वनडे सीरीज में तीन शतकों सहित 558 रन बनाये जो एक नया रिकॉर्ड है.

बल्लेबाजी क्रम में लोकेश राहुल, मनीष पांडेय और दिनेश कार्तिक भी दावेदार हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि मध्य क्रम में किन्हें जगह मिल पाती है. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी के रहते कार्तिक एक बल्लेबाज के रूप में खेल पाएंगे. रैना के अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भी सभी की नजरों में रहेंगे. उनादकट को आईपीएल नीलामी 11.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत मिली थी और उन्हें इस कीमत को अभी से साबित करना है.

वनडे सीरीज में तहलका मचाने वाले दोनों कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को नचाने के लिए तैयार रहेंगे. इन दोनों की मौजूदगी में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के लिए अंतिम एकादश में जगह बनाना काफी मुश्किल काम होगा. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, आलराउंडर हार्दिक पांड्या और पिछले वनडे में चार विकेट लेने वाले शादरुल ठाकुर एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के सामने चुनौती पेश करेंगे. दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में भारत से बुरी तरह पिटने के बाद अब ट्वंटी 20 सीरीज में गेंद और बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

टीमें (सम्भावित) :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दूल ठाकुर.
दक्षिण अफ्रीका : ज्यां पॉल ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, अब्राहम डिविलियर्स, रीजा हेंड्रिक्स, किस्टियन जोंकर, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन, एरॉन फांगिसो, अंदिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जोन-जोन सम्ट्स.