भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक की हार्ट अटैक से मौत

Last Updated 18 Aug 2024 09:57:24 PM IST

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक (डीजी) राकेश पाल की रविवार को मृत्यु हो गई। उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया है। हार्ट अटैक के उपरांत उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर बाद उनकी मौत हो गई।


AIR FORCE

जानकारी के मुताबिक, जिस समय राकेश पाल को हार्ट अटैक आया, उस समय वह ड्यूटी पर थे और चेन्नई में कोस्ट गार्ड के अधिकारियों के साथ एक जरूरी बैठक कर रहे थे। बैठक के दौरान उन्हें अचानक सीने में दर्द की शिकायत हुई। सीने में तेज दर्द के बाद उन्हें चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यहां रविवार शाम लगभग सात बजे उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, "आज चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ। वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे जिनके नेतृत्व में आईसीजी (भारतीय तटरक्षक बल) देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति कर रहा था।"

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने तटरक्षक दल के महानिदेशक के शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले राकेश पाल कोस्ट गार्ड के 25वें निदेशक थे। भारतीय नौसेना अकादमी से पासआउट पाल ने 1989 में तटरक्षक बल ज्वाइन किया था।

केंद्रीय रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कोस्ट गार्ड के महानिदेशक के निधन पर शोक जताते हुए कहा, "आज चेन्नई में आईसीजी के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ। वह एक प्रतिबद्ध अधिकारी थे उनके नेतृत्व में भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति हुई। हमारी प्रार्थनाएं परिवार के सदस्यों के साथ हैं। हम दिवंगत आत्मा के लिए सद्गति की प्रार्थना करते हैं।”

गौरतलब है कि रविवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में नवनिर्मित अत्याधुनिक भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) समुद्री बचाव समन्वय केंद्र के भवन का उद्घाटन किया था। उन्होंने वर्चुअल माध्यम से पुदुचेरी में क्षेत्रीय समुद्री प्रदूषणरोधी कार्रवाई केंद्र का भी शुभारंभ किया था। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ भारतीय तटरक्षक बल और सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित हुए थे।

 

आईएएनएस
चेन्नई/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment