Jammu Kashmir : कुपवाड़ा में ‘बैट’ का हमला नाकाम, 1 आतंकी ढेर; जवान शहीद, कैप्टन समेत चार घायल

Last Updated 27 Jul 2024 11:09:34 AM IST

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के त्रेहगाम सेक्टर में शनिवार को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया है। जबकि, गोली लगने से सेना के दो जवान घायल हो गए हैं।


भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के कमकारी सेक्टर में शनिवार को पाकिस्तान की ‘बॉर्डर एक्शन टीम’ (बीएटी) के हमले को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान छिड़ी मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक कैप्टन सहित चार अन्य सैन्यकर्मी घायल हो गए। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी घुसपैठिया भी मारा गया।

‘बैट’ में आम तौर पर पाकिस्तानी सेना के विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल होते हैं।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘भारतीय सेना के सतर्क जवानों ने आज सुबह कमकारी सेक्टर में ‘बॉर्डर एक्शन टीम’ के हमले को नाकाम कर दिया।’’

उसने कहा, ‘‘मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया।’’

सूत्रों ने बताया कि घंटों चली भीषण गोलीबारी के बीच दो घुसपैठिये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में भाग गए। उन्होंने बताया कि तीन घुसपैठियों के समूह ने उत्तर कश्मीर जिले के त्रेहगाम सेक्टर में कुमकडी चौकी के पास अग्रिम चौकी पर ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में पांच जवान घायल हो गए, जिनमें से एक ने बाद में दम तोड़ दिया।

सूत्रों के अनुसार, एक कैप्टन समेत चार घायल सैन्यकर्मियों को बेस अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि घायल सैनिकों में से एक की हालत ‘‘गंभीर’’ है।


आतंकवादी पाकिस्तानी सेना की मदद से जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के प्रयास कर रहे हैं। 18 जुलाई को कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश को सेना ने नाकाम कर दिया था, जिसमें दो आतंकवादी मारे गये थे।

24 जुलाई को पुंछ जिले के कृष्णा घाटी क्षेत्र के बटाल सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की एक और कोशिश को नाकाम कर दिया था, जिसमें एक आतंकवादी मारा गया और सेना का एक जवान शहीद हो गया था।

हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि मुठभेड़ घुसपैठ की कोशिश के कारण हुई है या नियंत्रण रेखा के पार से सक्रिय आतंकवादियों द्वारा किया गया कोई अन्य प्रयास था।

घुसपैठ की इन कोशिशों को पिछले दो महीनों में जम्मू डिवीजन के पहाड़ी जिलों में आतंकवादियों द्वारा किए गए गंभीर हमलों की पृष्ठभूमि में देखा जा रहा है।
 

भाषा/आईएएनएस
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment