रेलवे ने दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में तैनात किये कोविड केयर कोच

Last Updated 25 Apr 2021 08:26:39 PM IST

रेल मंत्रालय ने कोविड केयर आइसोलेशन कोच की अपनी पहल को फिर से जुटा रहा है, जो कि कोविड -19 की शुरूआती लहर के दौरान तैयार किया गया था।


रेलवे ने दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में तैनात किये कोविड केयर कोच

तैयारियों के एक उपाय के रूप में, कोविड केयर कोचों को हल्के लक्षणों वाले कोविड मरीजों के आइसोलेट के लिए अतिरिक्त हेल्थ केयर सुविधाओं के रूप में सेवा करने के लिए तैयार किया गया है। गर्मी को देखते हुए इन कोचों में कूलर, जूट मैट जैसी सुविधाएं भी शामिल किया गया है।

दिल्ली में 50 कोच (800 बेड्स के साथ) शकूरबस्ती स्टेशन पर तैनात किए गए हैं (चार मरीज वर्तमान में भर्ती हैं), जबकि 25 कोच (400 बेड्स के साथ) आनंद विहार टर्मिनल पर उपलब्ध कराए गए हैं।

महाराष्ट्र के नंदुरबार में 21 कोच (378 बेड वाले) तैनात हैं और वर्तमान में इस सुविधा में 55 मरीज भर्ती हैं। भोपाल स्टेशन में 20 कोच और जबलपुर में भी 20 तैनात किए गए हैं, जबकि पंजाब में तैनाती के लिए 50 कोच किये गए हैं।

राज्य सरकारों को तौर-तरीकों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के बारे में सलाह दी गई है। 64,000 बेड्स वाले लगभग 4,000 कोविड केयर कोच देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर तैनात किए गए हैं, जिनमें से कुछ पहले से ही कोविड की पहली लहर में मरीजों की आइसोलेशन की पूर्ति कर चुके हैं।



राज्य सरकारों की मांग पर ये आइसोलेशन केंद्र हल्के और मध्यम लक्षणों वाले रोगियों की जरूरतों को पूरा करेंगे, जैसा कि राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इन सुविधाओं को निर्देशित किया गया है।

एक बयान में कहा गया है, "रेलवे इन रोगियों को खानपान व्यवस्था प्रदान करने और इन कोचों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास करता है। राज्य सरकारों की आइसोलेशन डिब्बों की उपयोगिता समय-समय पर अपडेट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment