राजनाथ सिंह ने ASEAN बैठक में चीन को घेरा, संयम बरतने की दी सीख

Last Updated 10 Dec 2020 04:05:10 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में चीन का नाम लिये बिना कहा कि सभी सदस्य देशों को संयम बरतना चाहिए और कोई ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए जिससे स्थिति जटिल बन जाये।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(फाइल फोटो)

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पिछले छह महीने से भी अधिक समय से चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच सिंह ने गुरूवार को वर्चुअल संवाद के दौरान चीनी रक्षा मंत्री की मौजूदगी में यह बात कही।

सिंह ने वियतनाम के हनोई में आयोजित आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की 14 वीं बैठक में कहा, “ परस्पर विश्वास तथा भरोसा बढाते हुए जब हम अपनी गतिविधियों में संयम बरतते हैं और इस तरह की कार्रवाई से बचते हैं जिससे स्थिति जटिल बन सकती है तो हमें क्षेत्र में लंबे समय तक शांति बनाये रखने में सफलता मिलेगी।”

इस बैठक में दस आसियान देशों के साथ-साथ आठ सहयोगी देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एडीडीएम प्लस मंच की यह दसवीं बैठक थी। इस मौके पर एक विशेष आयोजन भी किया गया जिसमें वियतनाम के प्रधानमंत्री नयूयेन जुआन और रक्षा मंत्री ने हिस्सा लिया। सिंह ने इस विशेष सत्र को भी संबोधित किया।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्र और दुनिया के लिए एक बड़ा अभिशाप है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को समर्थन देने तथा उसे आश्रय देने वाला तंत्र भारत के पडोस सहित अन्य जगहों पर अभी भी मौजूद है।

उन्होंने आतंकवाद से जोरदार तरीके से मिलकर लड़ने की मजबूत प्रतिबद्धता का आह्वान करते हुए अंतर्राष्ट्रीय तंत्र को मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया।

 

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment