BRICS summit 2024 : गर्दन में चोट लगने के कारण ब्राजील के राष्ट्रपति ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की अपनी यात्रा की रद्द

Last Updated 21 Oct 2024 07:57:11 AM IST

BRICS summit 2024 :ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा (Luiz Inácio Lula da Silva) ने रविवार को घर पर एक दुर्घटना के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा रद्द कर दी है।


राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि इस घटना में उनकी गर्दन में गंभीर चोट लग गई है।

राष्ट्रपति लूला (78) को इस सप्ताह मंगलवार से बृहस्पतिवार तक रूस के कज़ान शहर में विकासशील देशों के ब्रिक्स संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाना था।

साओ पाउलो में अस्पताल सिरियो लिबनेस ने एक बयान में कहा कि वामपंथी नेता को लंबी दूरी की यात्राएं न करने का निर्देश दिया गया है, लेकिन वह अपनी अन्य गतिविधियों को जारी रख सकते हैं।

डॉक्टर रॉबर्टो कलिल और एना हेलेनो जर्मोग्लियो ने कहा कि वे नियमित रूप से लूला के स्वास्थ्य की जांच करेंगे।

लूला वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक अलग बयान में कहा कि लूला वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इस हफ़्ते राजधानी ब्रासीलिया में अपना काम जारी रखेंगे।
राष्ट्रपति की चोट के कारणों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि रूस में आयोजित होने वाला 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-23 अक्टूबर 2024 को होगा।

BRICS क्या है, आईए जानें

BRICS उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ का शीर्षक है। इसमें  ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं और इन्हीं देशों के  नाम के पहले अक्षरों से मिलकर B, R, I, C व S इस समूह का यह नाम रखा गया है। BRICS की स्थापना 2009 में हुई,और इसमें कुल पांच सदस्य देश है।

बता दें कि रूस के प्रयासों से इस ब्लॉक (BRICS) की स्थापना 2009 में एक अनौपचारिक समूह के रूप में की गई थी। ये देश मूल रूप से निवेश के अवसरों को उजागर करने के लिए पहचाने जाने वाले समूह के तौर पर एक भू-राजनीतिक ब्लॉक का संगठन था।

साथ ही आपको बता दे कि BRICS का शिखर सम्मेलन हर साल होता है। इस सम्मेलन में पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

समय डिजिटल डेस्क/एजेंसी
साओ पाउलो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment