जापान: 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद एक द्वीप पर आई 50 सेंटीमीटर ऊंची सुनामी

Last Updated 24 Sep 2024 03:06:55 PM IST

जापानी मौसम एजेंसी ने कहा कि मंगलवार को 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद टोक्यो के दक्षिण में एक द्वीप पर 50 सेंटीमीटर की सुनामी आई। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी।


जापान: भूकंप के बाद एक द्वीप पर आई 50 सेंटीमीटर ऊंची सुनामी

क्योदो समाचार के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने भूकंप के तुरंत बाद इजू और ओगासावारा द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, लेकिन स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे इसे हटा लिया गया। एजेंसी ने कहा कि सुनामी की गतिविधि पर्याप्त रूप से कम हो गई है। हालांकि, समुद्र के स्तर में मामूली उतार-चढ़ाव लगभग आधे दिन तक जारी रह सकता है।

मौसम एजेंसी के अनुसार, सुबह 8:14 बजे (स्थानीय समय) आए भूकंप का केंद्र इजू द्वीप श्रृंखला में टोरीशिमा के पास था, जो प्रशांत महासागर में लगभग 10 किलोमीटर जमीन के नीच स्थित है।

सुबह 8:58 बजे (स्थानीय समय) 50 सेमी की सुनामी हचिजो द्वीप पर दर्ज की गई। यह भूकंप के केंद्र से लगभग 180 किलोमीटर उत्तर में है। मियाके द्वीप पर 10 सेमी की छोटी सुनामी का पता चला।

टोक्यो पुलिस के अनुसार, अब तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली है।

जेएमए ने शुरू में 1 मीटर तक की सुनामी लहरों की भविष्यवाणी की थी और लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी थी।

एजेंसी ने चेतावनी दी कि प्रशांत तट पर अभी भी ज्वार-भाटे में मामूली बदलाव देखे जा सकते हैं, लेकिन सुनामी से संबंधित नुकसान के बारे में कोई चिंता नहीं है।

मंगलवार की सुबह जापानी द्वीपों पर आए 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी संबंधी परामर्श जारी किया गया था। हालांकि परामर्श हटा लिया गया है, लेकिन एजेंसी संभावित समुद्री स्तर में बदलाव के कारण मछली पकड़ने और तैराकी जैसी गतिविधियों के प्रति चेतावनी जारी कर रही है।

आईएएनएस
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment