UNGA : एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में जी4 देशों के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात

Last Updated 24 Sep 2024 08:48:17 AM IST

UNGA : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के दौरान जी4 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की।


एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में जी4 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की।

जिसमें भारत की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार के लिए समूह की प्रतिबद्धता को लेकर चर्चा की गई। इन जी4 राष्ट्रों में ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान शामिल हैं।  

एस जयशंकर ने बैठक के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज न्यूयॉर्क में अपने सहकर्मियों एनालेना बेयरबॉक (जर्मनी), योको कामिकावा (जापान) और माउरो विएरा (ब्राजील) के साथ पारंपरिक जी4 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होकर प्रसन्नता हुई। जी4 ने पाठ आधारित वार्ता के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तत्काल सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है।"

जी4 राष्ट्र में भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान शामिल हैं। ये सभी देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीटों के लिए एक-दूसरे की दावेदारी का समर्थन करते हैं।

एस जयशंकर ने सोमवार को वेनेजुएला के विदेश मंत्री इवान गिल के साथ ऊर्जा और आर्थिक सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर भी बातचीत की।

जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के दौरान वेनेजुएला के विदेश मंत्री इवान गिल से मिलकर प्रसन्नता हुई। ऊर्जा, स्वास्थ्य और आर्थिक सहयोग के साथ-साथ बहुपक्षवाद में सुधार पर भी चर्चा हुई।"

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और वेनेजुएला के बीच अच्छे संबंधों का इतिहास रहा है और दोनों देशों के बीच प्रमुख अंतरराष्ट्रीय, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर उनके 'विचारों में समानता' है। दोनों देशों ने 2024 में राजनयिक संबंधों की स्थापना की 65वीं वर्षगांठ मनाई।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment