काबुल से भागने की होड़, अमेरिकी कार्गो विमान में खचाखच भरे अफगानों की तस्वीर आई सामने

Last Updated 17 Aug 2021 04:34:23 PM IST

काबुल से भागने की बेताब कोशिश में सैकड़ों अफगान अमेरिकी सैन्य मालवाहक विमान में सवार दिख रहे हैं, जिसकी एक असाधारण तस्वीर सामने आई है।


गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि यह तस्वीर सी-17 ग्लोबमास्टर-3 की है, जिसमें 640 लोग सवार थे, इस तरह के एयरक्राफ्ट में अबतक की यह सबसे बड़ी यात्री संख्या है।

अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कथित तौर पर कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित यात्रियों को रविवार को काबुल से कतर ले जाया गया।

विमान के अधिकारी इतने ज्यादा लोगों को ले जाने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन घबराए अफगानी जबरदस्ती विमान में चढ़ गए।

कई अन्य अफगानों की हताशा सोमवार को काबुल हवाई अड्डे पर देखी गई, क्योंकि लोग विमानों के किनारे से चिपके रहे और कम से कम टेकऑफ के तुरंत बाद हवाई जहाज के पहिये से गिर गए।

इससे पहले सोमवार को काबुल में हामिद करजई हवाईअड्डे पर देश पर तालिबान का कब्जा होते ही एक भयावह दृश्य देखने को मिला। बिजनेस इनसाइडर ने बताया कि सोमवार को एक वीडियो में भीड़ को हवाई अड्डे पर एक जेट ब्रिज पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है, जो टरमैक पर खड़े एक विमान में चढ़ने के लिए अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे थे और इस कोशिश में लोगों के बीच धक्का-मुक्की हो रही थी।

वीडियो को सोमवार सुबह बीबीसी साउथ एशिया ब्यूरो चीफ निकोला करीम ने ट्विटर पर पोस्ट किया।

करीम ने लिखा, "यह शायद अफगानिस्तान से देखी गई सबसे दुखद तस्वीरों में से एक है। ऐसे लोग जो हताश और परित्यक्त हैं। कोई सहायता एजेंसी नहीं, कोई संयुक्त राष्ट्र नहीं, कोई सरकार नहीं। कुछ भी नहीं।"

भीड़ जिस प्लेन पर जबरदस्ती चढ़ती दिख रही है वह काम एयर जेट है। काम एयर एक निजी अफगान एयरलाइन है, जो घरेलू और साथ ही मध्य पूर्व और एशिया में कहीं और गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है।

 

आईएएनएस
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment